लाइव टीवी

Corona Crisis: स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की SOP, क्वारंटीन के लिए कमरा रिजर्व करें

Updated Apr 22, 2022 | 14:23 IST

कोरोना संकट के बीच स्कूलों के लिए दिल्ली सरकारी ने SOP जारी की है। सरकार ने स्कूलों से कहा है कि वो क्वरांटीन के लिए कमरा रिजर्व रखें।

Loading ...
Corona Crisis: स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की SOP, क्वारंटीन के लिए कमरा रिजर्व करें
मुख्य बातें
  • दिल्ली के स्कूलों के लिए एसओपी जारी
  • दिल्ली सरकार ने जारी किए दिशानिर्दश
  • स्कूलों को क्वारंटीन के लिए कमरा रखना होगा रिजर्व

कोरोना संकट के बीच स्कूल चल रहे हैं। इस तरह की मांग उठ रही थी कि चौथी लहर को देखते हुए स्कूलों के बारे में सरकार को फैसला करना चाहिए। इस संबंध में दिल्ली सरकारी की तरफ से कुछ महत्वपूर्ण एसओपी जारी की गई हैं। एसओपी में कहा गया है कि स्कूलों को अपने यहां क्वरंटाइन के लिए कमरा रखना होगा। शिक्षक छात्रों एवं उनके परिवार के सदस्यों से रोजाना कोविड से जुड़े लक्षणों के बारे में पूछेंगे।

खास दिशानिर्देश

  1. छात्रों को भोजन और स्टेशनरी का सामान साझा करने से बचने का निर्देश दिया जाए।
  2. छात्रों, कर्मचारियों को बिना थर्मल स्कैनिंग के स्कूल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
  3. अभिभावकों को सलाह दी जानी चाहिए कि वे बच्चों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने पर उन्हें स्कूल न भेजें।

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 965 केस
दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों के लिए कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि छात्रों तथा कर्मचारियों को बिना थर्मल स्कैनिंग के स्कूल परिसर में प्रवेश करने नहीं दिया जाए।इसमें यह भी कहा गया है कि अभिभावकों को सलाह दी जानी चाहिए कि वे बच्चों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने पर उन्हें स्कूल न भेजें।सरकार ने कहा, ‘‘छात्रों को भोजन और स्टेशनरी का सामान साझा करने से बचने का निर्देश दिया जाए।’’राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी गयी है।दिल्ली में बृहस्पतिवार को संक्रमण के 965 नए मामले आए। बुधवार को कोरोना वायरस के 1,009, मंगलवार को 632 और सोमवार को 501 मामले आए थे।


देश में 24 घंटे में कोरोना के 2451 नए केस

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,451 नए मामले सामने आए, जो बीते दिन दर्ज किए गए कोरोना मामलों में मामूली वृद्धि है। ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को दी।देशभर में एक दिन में कोरोना से 54 लोगों की मौत हुई है, जिससे मौतों की संख्या बढ़कर 522,116 हो गई है।भारत में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 14,241 हो गई है। देश में पॉजिटिविटी रेट 0.03 प्रतिशत है।देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,589 मरीज ठीक हुए, जिसके बाद कुल रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,25,16,068 हो गई है। भारत की रिकवरी रेट 98.75 प्रतिशत है।देशभर में कुल 4,48,939 कोरोना टेस्ट किए गए, जिससे कोरोना टेस्ट की कुल संख्या बढ़कर 83.38 करोड़ हो गई है।जहां, वीकली पॉजिटिवटी रेट 0.47 प्रतिशत है, वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट 0.55 प्रतिशत है।भारत का कोरोना टीकाकरण कवरेज शुक्रवार की सुबह तक 187.26 करोड़ से अधिक हो गया, जो 2,29,29,662 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया।