लाइव टीवी

CTET Result 2021 Date: आंसर-की जारी, जानें कब जारी होंगे सीटेट परीक्षा के रिजल्ट

Updated Feb 03, 2022 | 16:26 IST

CTET Answer Key, Result 2021 Date: सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीटीईटी 2021 की आंसर की जारी कर दी है। सीबीएसई जल्‍द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के रिजल्‍ट जारी कर सकता है।

Loading ...
CTET Answer Key 2021

CTET Answer Key, Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2021 की आंसर की जारी कर दी है। सीबीएसई ने सीटीईटी आंसरी की अपनी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की है। सीबीएसई जल्‍द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के रिजल्‍ट जारी कर सकता है। CTET रिजल्‍ट आने वाले कुछ दिनों में ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

CTET Final Answer Key 2021 Download Direct Link

परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार अपनी आंसर की, प्रश्न पत्र और रिस्पॉन्स शीट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति होगी। सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस कहता है कि आंसर की के लिए चुनौती केवल सीटीईटी की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से 04/02/2022 (रात 11.59 बजे तक) तक ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी।

उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति करने वाले उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा। जिन चुनौतियों के खिलाफ शुल्क प्राप्त होता है, उनका सत्यापन संबंधित विषय विशेषज्ञ द्वारा किया जाएगा। यदि सही पाया जाता है, तो इसे अंतिम उत्तर कुंजी में अपडेट कर दिया जाएगा और शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

सीटीईटी परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर तैयार किया जाएगा।

CTET आंसर की देखने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • स्टेप 1. CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • स्टेप 2. होमपेज पर उम्मीदवार लॉगिन पर क्लिक करें
  • स्टेप 3. उम्मीदवारों को आवेदन संख्या और पासवर्ड या आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके पोर्टल में प्रवेश करना होगा। क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद, साइन इन पर क्लिक करें
  • स्टेप 4. सफल लॉगिन के बाद उम्मीदवार पोर्टल में प्रवेश करेंगे। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर उम्मीदवार 'सीटीईटी आंसर की 2022 देखें' के लिए लिंक पा सकते हैं। इस पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5. आंसरी की स्क्रीन पर दिखाई देगी और उम्मीदवार विस्तृत संदर्भ के लिए इसे पीडीएफ प्रारूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं

इस आंसर की और रिस्पॉन्स शीट का उपयोग करके उम्मीदवार अपने उत्तरों की तुलना कर सकते हैं और अपने सीटीईटी स्कोर का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, वे उस तंत्र के माध्यम से उत्तरों के खिलाफ आपत्तियां उठाने की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं जो जल्द ही बोर्ड द्वारा प्रदान किया जाएगा। 

सीटीईटी परीक्षा दो अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जाती है, प्राथमिक कक्षाओं (पहली से 5वीं) को पढ़ाने के लिए स्तर 1 और 6वीं से 8वीं को पढ़ाने के लिए स्तर 2 है। इन दोनों स्तरों के लिए 2 अलग-अलग प्रश्न पत्र तैयार किए जाते हैं और एक अलग परीक्षा पैटर्न का पालन करते हैं।

CTET Result 2021: इस बार सीटेट परीक्षा में हुआ ये बड़ा बदलाव, जानें कब तक जारी होंगे रिजल्‍ट