लाइव टीवी

UP Police SI Result 2021 Date: जानें कब आएगा यूपी पुलिस एसआई परीक्षा का रिजल्ट, uppbpb.gov.in पर ऐसे करें चेक

Updated Feb 03, 2022 | 09:54 IST

UP Police SI Result 2021 Date: उत्तर प्रदेश पुलिस में एसआई भर्तियों के लिए हुई परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किए जाने की संभावना है। uppbpb.gov.in पर 9534 पदों की भर्ती के नतीजे घोषित होने हैं।

Loading ...
यूपी पुलिस एसआई रिजल्ट 2021
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश पुलिस में एसआई के पदों पर होनी है भर्ती।
  • यूपी पुलिस की ओर से जारी की गई है आवेदन प्रक्रिया।
  • जानिए 9534 पदों पर भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा संबंधी अपडेट।

UP Police SI Result 2021 Date: यूपीपीबीपीबी यानी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की पुलिस उप निरीक्षक (SI) के लिए 9534 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा परिणाम जल्द घोषित होगा। यूपी पुलिस एसआई परीक्षा का रिजल्ट और आगे की प्रक्रिया संबंधी अपडेट यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जल्द जारी करने वाला है।

एसआई भर्ती एग्जाम आयोजन 12 नवंबर 2021 से 02 दिसंबर 2021 तक हुआ था। भर्ती परीक्षा आंसर की पहले ही जारी हो चुकी है और उम्मीदवारों की आपत्तियां भी लीं जा चुकी हैं। उम्मीदवारों नतीजों का इंतजार कर रहे हैं जोकि कभी भी खत्म हो सकता है।

उत्तर प्रदेश पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के नतीजे रिलीज होने के बाद उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर (एसआई) भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। शारीरिक क्षमता परीक्षा महज क्वालिफाइंग होगी और इसके अंक मेरिट का हिस्सा नहीं होंगे। पीईटी मुख्य रूप से अभ्यर्थी को 4.8 किलोमीटर दौड़ 28 मिनट में पूरी करने के लिए होगी।

PET यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा मानक:
महिलाओं के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।
पुरुषों के लिए - 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।

शारीरिक मानक परीक्षण (PST) चेकिंग:
कद-काठी योग्यता:
ऊंचाई : सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 168 सेमी,
एसटी वर्ग के लिए - 160 सेमी।

सीना - सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी,
एसटी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी, प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए 5 सेमी का सीने का फुलाव जरूरी बताया गया है।