लाइव टीवी

दिल्ली में आज से खुल रहे हैं स्कूल, ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों का है विकल्प

Updated Dec 18, 2021 | 13:08 IST

Delhi Schools Reopening : आज से दिल्ली में फिर से स्कूल खुल रहे हैं। इसके तहत कक्षा छठी से स्कूल खोले जाएंगे। प्रदूषण को देखते हुए स्कूल पिछले एक महीने से बंद थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्ली में आज से खुल रहे हैं स्कूल
मुख्य बातें
  • कक्षा छठवीं से स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के तहत आज से स्कूल खुल रहे हैं।
  • बच्चों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पढ़ाई का मौका होगा।
  • 5 वीं तक के स्कूल 27 दिसंबर से खुल सकते हैं।

नई दिल्ली: दिल्‍ली सरकार के आज से 5वीं क्‍लास से ऊपर के सभी स्‍कूल खुल रहे हैं। इसके पहले पहले कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट ने  दिल्ली सरकार को छठी क्‍लास से सभी स्‍कूल तत्‍काल प्रभाव से खोलने की इजाजत दी थी। जिसके बाद सरकार ने शनिवार से स्कूल खोलने का फैसला किया। प्रदूषण की वजह से दिल्ली में स्कूल करीब एक महीने से बंद थे। हालांकि कक्षाएं हाइब्रिड मोड में चलाई जाएंगी। यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे।

कौन से स्कूल खुलेंगे

दिल्ली सरकार ने कहा है कि "सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, गैर-मान्यता प्राप्त, एनडीएमसी, एमसीडी और दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल 18 दिसंबर से कक्षा 6 के लिए फिर से खुलेंगे।" इसके पहले कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट  ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के 'गंभीर' से 'बहुत खराब' श्रेणी में सुधार को देखते हुए आज एनसीआर और जीएनसीटीडी की राज्य सरकारों को स्कूल, कॉलेज और स्कूल फिर से खोलने का निर्देश दिए थे।  बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कमीशन ने 16 नवंबर को निर्देश दिया था कि "सभी सरकारी और निजी स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक केवल ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रख सकेंगे। 

जानें 5वीं तक के कब खुलेंगे स्कूल

कमीशन ने इसके अलावा  एनसीआर और जीएनसीटीडी की राज्य सरकारों को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) और शीतकालीन अवकाश टाइमिंग को देखते हुए  27 दिसंबर, 2021 से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए ऑफलाइन पढ़ाई यानी स्कूल खोलने के भी निर्देश दिए हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मॉस्क पहनना, सारे स्टॉफ के वैक्सीनेशन, स्कूल परिसर को सेनिटाइज करने जैसी गाइडलाइन का भी पालन करना होगा।

ओमीक्रॉन के 22 केस 

इस बीच दिल्ली में ओमीक्रॉन के मामलों की संख्या 22 पहुुंच गई है। ऐसे में स्कूल खुलने के साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करना बेहद अहम हो गया है। खास तौर से छोटे बच्चों के लिए अभिभावकों और स्कूल टीचर की जिम्मेदारी बढ़ गई है। देश में अब तक ओमीक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के 115 मामले आए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में मामले हैं।