लाइव टीवी

Delhi Schools Reopening: कब से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल? आज लिया जा सकता है फैसला

Updated Jan 27, 2022 | 08:00 IST

Delhi Schools Reopening Date: दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय जल्द ही जारी किया जा सकता है। दिल्ली सरकार डीडीएमए की बैठक में आज दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कब से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल? आज लिया जा सकता है फैसला
मुख्य बातें
  • दिल्ली के स्कूलों को खोलने पर आज लिया जाएगा फैसला
  • डीडीएमए की बैठक में सरकार कर सकती है स्कूल खोलने की सिफारिश
  • कोरोना की तीसरी लहर में बढ़ते मामलों के बाद बंद किए गए थे स्कूल

Delhi Schools Reopening Decision:दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले की आज समीक्षा होने की उम्मीद है। दिल्ली सरकार निर्धारित बैठक में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के सामने अपने संशोधित प्रतिबंध साझा करेगी जिसमें स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश भी शामिल होने की उम्मीद है। सरकार और डीडीएमए दोनों की स्कूल खोलने को लेकर एक राय है।

टीकाकरण ने जगाई उम्मीद

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कोविड के मामलों की पॉजिटिविटी दर 10.59% है जो दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने पर कोरोना संक्रमण की चिंता पैदा कर रही है। यह स्कूलों के कामकाज के संबंध में सरकार के निर्देशों के अनुरूप भी नहीं है। हालांकि, 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण स्कूलों के फिर से खुलने की उम्मीद जगाता है। लगातार बंद होने की चिंताओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: स्कूलों को फिर से खोलना जरूरी, अत्यधिक सावधानी बच्चों को नुकसान पहुंचा रही है: मनीष सिसोदिया 

शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि स्कूलों को और बंद करना बच्चों के सामाजिक और भावनात्मक कल्याण के लिए अच्छा नहीं है। सिसोदिया ने जोर दिया कि ऑनलाइन शिक्षा कभी भी ऑफलाइन शिक्षा की जगह नहीं ले सकती। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूलों को उस समय बंद कर दिया था जब यह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं था, लेकिन अब अत्यधिक सावधानी छात्रों को नुकसान पहुंचा रही है। इससे पहले महामारी विज्ञानी और लोक नीति विशेषज्ञ चंद्रकांत लहरिया तथा सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की प्रमुख यामिनी अय्यर के नेतृत्व में दिल्ली के बच्चों के अभिभावकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए 1600 से अधिक अभिभावकों के हस्ताक्षरों वाला एक ज्ञापन उन्हें सौंपा।

दिल्ली में कुछ समय के लिए स्कूल फिर से खोले गए थे लेकिन पिछले साल 28 दिसंबर को कोविड-19 की तीसरी लहर के कारण उन्हें फिर से बंद कर दिया गया था।

घट रहे हैं केस

इन सबके बीच दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी आ रही है। दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,498 नये मामले सामने आए और महामारी से 29 मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दर 10.59 प्रतिशत दर्ज की गई। इससे पहले दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 6,028 नये मामले सामने आए थे और 31 मरीजों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण की दर 10.55 प्रतिशत हो गयी है।


पढ़ें पूरी खबर: बच्चों के Vaccination के लिए पूरी तरह तैयार है दिल्ली! हर दिन 3 लाख बच्चों का हो सकता है टीकाकरण