लाइव टीवी

DU Open book exam: ओपन बुक एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र जारी, आधिकारिक वेबासाइट से किया जा सकता है डाउनलोड

Updated Jun 14, 2020 | 16:44 IST

Open book exam: दिल्ली विश्वविद्यालय 1 जुलाई से 11 जुलाई तक ओपन बुक एग्जाम कराने का फैसला किया है और इसके लिए एडमिट कार्ड जारी भी कर दिया गया है।

Loading ...
1 जुलाई से 11 जुलाई के बीच ओपन बुक एग्जाम
मुख्य बातें
  • कोविड 19 की वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम की व्यवस्था की
  • 1 जुलाई से 11 जुलाई के बीच होगी परीक्षा
  • कुछ छात्रों का विरोध कि वो गांव में हैं कैसे एग्जाम जे पाएंगे

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने पीजी कोर्स के लिए होने वाली ओपन बुक परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र यानि एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट http://www.du.ac.in/ पर देखने के साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने हाल ही में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए डेटशीट जारी की थी। बता दे कि ओपन बुक परीक्षा 1 जुलाई से 11 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी। 

दिल्ली यूनिवर्सिटी के फैसले का हो रहा है विरोध
दिल्ली विश्वविद्यालय ने उन छात्रों को खास सुविधा दी है जो अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। ऐसे छात्र ईडीपी सेल से प्रवेश पत्र पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ओपन बुक एग्जाम का कुछ छात्र विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना की वजह से वो अपने गांवों को लौट चुके हैं और किताबें दिल्ली में रह गई हैं। ऐसे में परीक्षा दे पाना मुमकिन कैसे होगा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट और कंप्यूटर की दिक्कत है। दिल्ली विश्नविद्यालय ने कोरोना को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए अंतिम सेमेस्टर या टर्म या वार्षिक परीक्षाओं के लिए ओपन बुक परीक्षा को अपनाने का फैसला किया था। 



ओपन बुक एग्जाम
ओपन बुक एग्जाम 2 घंटे की होगी। दो घंटे के अलावा एक घंटा अतिरिक्त मिलेगा और छात्र इसका उपयोग प्रश्नपत्र को डाउनलोड करने,स्कैन करने और उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए करेंगे। एग्जाम शुरू होने से तीन घंटे के अंदर पोर्टल पर अपनी उत्तरपुस्तिका अपलोड करनी होगी। छात्रों को विषयों के लिए नियत तिथि के हिसाब से ही परीक्षा देनी होगी।