लाइव टीवी

UP Board Result 2020: जल्‍द खत्‍म होगा इंतजार, यूपी बोर्ड रिजल्‍ट की तारीख घोषित

Updated Jun 14, 2020 | 10:23 IST

UP Board Result 2020: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट की तारीख घोषित कर दी गई है। राज्‍य के डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया कि लगभग 90 फीसदी मूल्‍यांकन कार्य पूरा हो चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
UP Board Result 2020: जल्‍द खत्‍म होगा इंतजार, यूपी बोर्ड रिजल्‍ट की तारीख घोषित
मुख्य बातें
  • यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट की तारीख घोषित कर दी गई है
  • डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया कि रिजल्‍ट 27 जून को आएगा
  • लॉकडाउन के कारण उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन में देरी हुई है

UP Board Result 2020: उत्‍तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं में इस साल शामिल हुए परीक्षार्थियों को बेसब्री से इसके नतीजों का इंतजार है। हर कोई यही सवाल कर रहा है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 कब निकलेगा? यूपी में शिक्षा विभाग ने पहले ही संकेत दिए थे कि इसकी घोषणा जून के आखिर तक की जा सकती है। अब इसकी तारीख घोषित कर दी गई है और छात्रों का इंतजार जल्‍द खत्‍म होने वाला है। 

27 जून को घोषित होगा रिजल्‍ट

यूपी में बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्‍ट 27 जून को घोषित किए जाएंगे, जिसकी पुष्टि राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने की है। उन्‍होंने यह भी बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन का कार्य लगभग 90.06 प्रतिशत पूरा हो चुका है और ग्रीन जोन, ऑरेंज जोन तथा रेड जोन में तीन करोड़ से अधिक उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन किया जा चुका है।

बोर्ड की वेबसाइट पर जारी होंगे रिजल्‍ट

बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट 27 जून को घोषित होने की पुष्टि यूपी बोर्ड के एक अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने भी की। उन्‍होंने बताया कि रिजल्‍ट बोर्ड की आध‍िकारिक बेसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर दोपहर 12:30 बजे घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद छात्र अपना रिजल्‍ट देख सकेंगे।

लॉकडाउन के कारण मूल्‍यांकन पर पड़ा असर

यहां उल्‍लेखनीय है कि यूपी में बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 3 मार्च, 2020 के बीच आयोजित की गई थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च, 2020 के बीच हुई थीं। परीक्षाओं के रिजल्‍ट अप्रैल के आखिर तक आने की उम्‍मीद की जा रही थी, जैसा कि साल 2019 में हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिया गया, जिसके कारण उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन में देरी हुई और रिजल्‍ट समय पर घोषित नहीं हो पाया। यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 56 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था।