लाइव टीवी

School reopen: माता पिता बच्चों की दोबारा स्कूल जाने की घबराहट को दूर करने में कैसे मदद कर सकते हैं

Updated Aug 09, 2021 | 20:05 IST

दशकों से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य का अध्ययन करने वाले एक शोधकर्ता के रूप में मुझे पता है कि चीजों का एक ही तरह से चलते रहना बच्चों में चिंता को रोकने में मदद करता है।

Loading ...
फाइल फोटो

एलिजाबेथ इंग्लैंडर, ब्रिजवाटर स्टेट यूनिवर्सिटी
ब्रिजवाटर (अमेरिका) (द कन्वरसेशन):
एक बच्चे के रूप में मुझे बहुत घबराहट होती थी। अगर आपने कभी मुझे सार्वजनिक रूप से बोलते हुए देखा है, तो आपको आश्चर्य हो सकता है। लेकिन बच्चों में चिंता या घबराहट का होना बेहद आम है और यह लगभग सभी बच्चों को अलग-अलग डिग्री तक प्रभावित करती है। पूर्व-महामारी के दौरान, शोधकर्ताओं ने नोट किया कि 7% बच्चों में एक निदान योग्य चिंता विकार था जिसने उनके दैनिक कामकाज को बाधित कर दिया था। इसके अलावा, 20% में चिंतित महसूस करने की प्रवृत्ति थी जो नैदानिक ​​​​विकार के स्तर तक नहीं बढ़ी। और सभी बच्चे किसी न किसी समय चिंतित महसूस करते हैं।

दशकों से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य का अध्ययन करने वाले एक शोधकर्ता के रूप में मुझे पता है कि चीजों का एक ही तरह से चलते रहना बच्चों में चिंता को रोकने में मदद करता है। इसका मतलब है कि किसी तरह का बदलाव न होना और चीजें हमेशा की तरह चल रही हैं : रात को सोना, सुबह उठना, नाश्ते के लिए कॉर्नफ्लेक्स, स्कूल जाना, दोपहर में गतिविधियाँ, परिवार के साथ रात का खाना।

लुईस फिट्ज़ुग के बच्चों के उपन्यास ‘‘हैरियट द स्पाई’’ में, हैरियट की मां को विश्वास नहीं हो रहा है कि उनकी बेटी हमेशा स्कूल में टमाटर सैंडविच खाती है। हमेशा। हैरियट को विविधता में कोई दिलचस्पी नहीं है। वह साल-दर-साल उसी सैंडविच से पूरी तरह खुश है। बच्चों में समानता और एक ही जैसा करने के शौक को देखते हुए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक वैश्विक महामारी जिसने स्कूल को बंद करा दिया, दोस्तों से मिलना जुलना बंद करा दिया, पाठ्येतर गतिविधियों को रोक दिया और परिवार के निकटवर्ती सदस्यों के अलावा बाकी सबको छोड़ दिया, इसका बच्चों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा।

मैसाचुसेट्स एग्रेशन रिडक्शन सेंटर में जनवरी और मई 2021 के बीच 238 किशोरों पर किए गए अध्ययन, जो अभी प्रकाशित होना है, में पाया गया कि आश्चर्यजनक रूप से 64% ने महामारी के दौरान बढ़ती घबराहट की सूचना दी। 2020 के वसंत में भी, शोधकर्ताओं को चीन में बच्चों में चिंता का स्तर बढ़ता मिला। इसी तरह, गैर-लाभकारी संस्था सेव द चिल्ड्रन द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए एक सर्वेक्षण में दुनिया भर के 48 देशों में चिंता सहित नकारात्मक भावनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस वर्ष बैक-टू-स्कूल पूर्व-महामारी के वर्षों से अलग होगा। चिंता सामान्य से कई अधिक बच्चों के लिए एक चुनौती हो सकती है। माता-पिता अपने बच्चों की बैक-टू-स्कूल चिंता को कम करने और उनकी एक बेहतर स्कूल वापसी में मदद करने के लिए यह कदम उठा सकते हैं।

1. चिंता के सामान्य लक्षणों की तलाश करें

अपने बच्चों से पूछें कि वे स्कूल वापस जाने के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं, और सिरदर्द, पेट दर्द, नींद की परेशानी, लगातार ‘‘क्या होगा’’ का प्रश्न, चिड़चिड़ापन, बहुत दूर की घटनाओं के बारे में अत्यधिक चिंता, स्कूल के काम पर ध्यान केंद्रित करने में समस्याएं और स्पष्टीकरण के बावजूद कम न होने वाली लगातार चिंताओं पर नज़र रखें। इसका एक उदाहरण उनकी यह चिंता हो सकती है कि प्रभावी टीकों के विकास और बेहतर उपचार के बारे में व्यापक जानकारी के बावजूद महामारी से लड़ने में कोई प्रगति नहीं हुई है।
बेशक, जो मुश्किल है, वह यह है कि इनमें से कोई भी संभावित रूप से कई अलग-अलग समस्याओं का संकेत हो सकता है, इसलिए दूसरा कदम उठाएं। अपने बच्चों से उनके विचारों के बारे में बात करने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि क्या वे चिंतित महसूस कर रहे हैं।

2. चिंता को कम करने वाली गतिविधियों को प्रोत्साहित करें बाहर खेलना, दोस्तों के साथ खेलना या यहां तक ​​कि सिर्फ ‘‘बाहर घूमना’’ ही नकारात्मक विचारों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

3. अपने बच्चों को महामारी को समझने में मदद करें किताबों और गतिविधियों की तलाश करें जो बच्चों को महामारी और महामारी के बाद के जीवन के बारे में शिक्षित कर सकें ताकि उन्हें यह महसूस हो सके कि वे समझते हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है। उदाहरण के लिए, बच्चे यह नहीं समझ सकते हैं कि टीका क्या है और यह बीमारी से कैसे बचाव कर सकता है। जो लोग प्रलयंकारी घटनाओं या प्रासंगिक तथ्यों के बारे में अधिक जानते हैं वे आमतौर पर कम असहाय महसूस करते हैं, और बच्चे कोई अपवाद नहीं हैं। कई आयु-उपयुक्त पुस्तकें हैं जो बच्चों को यह समझाने के लिए चित्रों और हास्य का उपयोग करती हैं कि क्या हो रहा है।

4. पारिवारिक गतिविधियों पर ध्यान दें

बच्चों का अपने परिवारों के साथ जो भावनात्मक जुड़ाव होता है, वह मुश्किल समय में उनका मनोवैज्ञानिक सहारा होता है। ऐसे समय में जब रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत कुछ बदल गया है, परिवार के साथ समय बिताना अनिश्चितता को दूर कर सकता है। साथ में टहलें या सैर करें, साथ में डिनर करें, बोर्ड गेम खेलें।

5. बच्चे जब चिंतित हों तो उनका ध्यान बंटाएं

ध्यान भटकाना चिंता का इलाज नहीं है, लेकिन यह इसकी तीव्रता को कम कर सकता है और पीड़ितों को उनकी चिंताओं के स्रोत के बारे में अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद कर सकता है। जब बच्चे बहुत चिंतित महसूस कर रहे हों, तो उनसे इस बारे में बात करना ठीक है कि कैसे एक आकर्षक कार्यक्रम देखना, या एक मज़ेदार किताब पढ़ना, उन्हें शांत महसूस करने में मदद कर सकता है।

6. जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लें

यदि आपके बच्चे की चिंता नींद, उसके खानपान, सामाजिककरण या स्कूल में उपस्थिति में बाधक बन रही है, और यह कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ या पारिवारिक चिकित्सक को फोन करना और क्या हो रहा है इसकी रिपोर्ट करना एक अच्छा विचार है। बच्चों के साथ काम करने वाले चिकित्सा पेशेवरों को पता है कि बच्चों में चिंता बढ़ रही है, और वे जानते हैं कि बच्चों की मदद कैसे करें। किसी भी बैक-टू-स्कूल सीज़न की तरह, आप बच्चों के लिए उनके स्कूल के जरूरी सामान की खरीदारी करेंगे। हालांकि यह सच है कि इस वर्ष बच्चों और उनकी चिंता पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। बच्चों को इनसे बचाने के सरल उपाय अपनाएं और जब जरूरी लगे तो हस्तक्षेप करके अपने बच्चों के महामारी के बाद के स्कूली वर्ष को बेहतर बनाएं।