लाइव टीवी

Job Tips: मनपसंद जॉब पाने में हो रहे हैं असफल? इस स्ट्रैटजी से कोशिश करने पर मिलेगी सफलता

Updated Jul 23, 2022 | 21:13 IST

How to Get Job Tips: हर व्‍यक्ति अपना ड्रीम जॉब पाना चाहता है, इसके लिए लोग प्रयास भी करते हैं। लेकिन रिजेक्‍शन मिलने के बाद वे रूक जाते हैं और दोबारा प्रयास नहीं करते। लोगों को कभी भी रूकना नहीं चाहिए। कुछ स्ट्रैटजी को फॉलो कर ड्रीम जॉब हासिल की जा सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
इन स्‍ट्रैटजी से पाएं ड्रीम जॉब
मुख्य बातें
  • रिजेक्‍शन मिलने पर खुद का करें आकलन
  • रिजेक्शन से घबराए नहीं बल्कि इससे लें प्रेरणा
  • अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अन्य रास्ते खोजें

Job Tips in Hindi: हम सभी जीवन में एक बार उस जॉब को हासिल करने का प्रयास जरूर करते हैं, जिसका हमने सपना देख रखा होता है। लेकिन यह सपना कुछ लोगों का ही पूरा हो पाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने ड्रीम जॉब को पाने के लिए बार-बार कोशिश करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्‍हें रिजेक्शन ही मिलता है। ऐसे में रूके नहीं, बल्कि दोगुने जोश के साथ कोशिश करते रहें। यहां पर हम युवाओं के लिए 4 ऐसी स्‍ट्रेटजी लेकर आए हैं, जिनकी मदद से वे अपने 'ड्रीम जॉब' को हासिल कर सकते हैं।

खुद का करें आकलन:
अगर कोई अपने मनपसंद जॉब के लिए अप्लाई करने के बाद रिजेक्ट हो जाता है तो उसे अपराध बोध महसूस होने लगता है और वह दोबार उस जॉब के लिए अप्‍लाई करने की हिम्‍मत नहीं कर पाता। जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए।

अगर आप खुद का आकलन करेंगे तो पाएंगे कि आपके साथ पहले भी इस तरह से कई बार हो चुका है जब आपकी कोशिशें नाकामयाब रही हैं। इस आकलन में आपको यह भी पता चलेगा कि इन नाकामयाबी के बाद ही आपको कामयाबी मिली होगी।

UPPSC Staff Nurse Exam 2022: यूपीपीएससी पुरुष स्टाफ नर्स मेन्‍स परीक्षा की बदली तारीख, यहां चेक करें नया शेड्यूल

रिजेक्शन से लें प्रेरणा:
अगर आप किसी जॉब के लिए रिजेक्‍ट हुए हैं तो इसका मतलब है कि आपमें किसी खास स्किल्स की कमी थी या फिर आपके पास पर्याप्त अनुभव नहीं था, तो इस रिजेक्‍शन से निराश होने की जगह तुरंत उन स्किल्स को सीखना शुरू कर दें और अपना अनुभव बढ़ाएं। इससे आपकें पास अच्‍छी जॉब के ऑप्‍शन मिल जाएंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि अपनी कमी का पता कर उसमें सुधार करें।

लक्ष्य के लिए अन्य रास्ते खोजें:
आपका लक्ष्य एक हो सकता है लेकिन उस तक पहुंचने के कई रास्ते होंगे। कहीं पर रिजेक्‍शन मिलने के बाद यह पता करने की कोशिश करें कि ऐसी दूसरी कौन सी कंपनियां हैं, जो आपको लगभग वैसा ही काम दे सकती हैं जैसा आपको पसंद है। साथ ही यह भी मालूम करें कि क्या कोई ऐसे अन्‍य जॉब भी है जो आपके ड्रीम जॉब से मिलते-जुलते है? आज के समय में बहुत से ऐसे वेंडर्स, सप्लायर्स या बिजनेस मिल जाएंगे जो आपको आपका मनपसंद जॉब दे सकते हैं।

NEET MDS 2022 Result Declared: जारी हो गया नीट एमडीएस का रिजल्ट, natboard.edu.in पर करें चेक

नजर में बने रहने के लिए अपनाएं यह तरीके:
इंटरव्‍यू के दौरान जब आपको बोला जाए कि आपको नौकरी नहीं मिल सकती तो सबसे पहले उसका कारण पूछें। साथ ही कहें कि आप आज भी कंपनी में दिलचस्पी रखते हैं और अगर मौका मिले तो वह अपनी कमी में सुधार कर सकते हैं। साथ ही अपने खास स्किल के बारे में भी बताए।

इसके अलावा जल्‍द दोबार इंटरव्‍यू में आने को भी कहें। इससे फायदा ये होगा कि जब आप अपनी स्किल डेवलप कर दोबारा जाएंगे तो इंटरव्‍यू लेने वाले लोग आपको पहली नजर में पहचान जाएंगे।