लाइव टीवी

HPBOSE 10th Result 2020: हिमाचल बोर्ड 10वीं का परिणाम घोषित, क्रैश हो गई है वेबसाइट, SMS से ऐसे देखें रिजल्ट

Updated Jun 09, 2020 | 17:09 IST

HPBOSE (HP Board) 10th Class Result: HPBOSE ने HP Board कक्षा 10 का परिणाम घोषित किया। छात्रों को अपने एचपी बोर्ड 10वीं क्लास के रिजल्ट hpbose.org पर देख सकते हैं। एसएमएस से भी देख सकते हैं।

Loading ...
हिमाचल प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट आज होंगे घोषित

HP Board 10th Result 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board Result 2020) के 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं। छात्रों का इंतजार आज खत्म हो गया है हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एचपी बोर्ड 10वीं के छात्र परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं। लेकिन रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org क्रैश कर गई। इसलिए आप SMS के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं। SMS से रिजल्ट जानने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल करें। रिजल्ट ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया गया है। परीक्षा में भाग लेने वाले कुछ छात्रों में से 68.11%  छात्रों ने परीक्षा पास की।

वेबसाइट क्रैश हो गई है, SMS के जरिए पता कर सकते हैं रिजल्ट

जब HPBOSE 10 वीं का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया है, तो बहुत सारे छात्र रिजल्ट देखने की की कोशिश कर रहे हैं, जिससे वेबसाइट क्रैश हो गई है। यदि आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग नहीं कर सकते हैं या आपके पास एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो आप एसएमएस के माध्यम से अपना परिणाम ऑफलाइन देख सकते हैं। अपने HPBOSE 10वीं रिजल्ट 2020 को SMS के माध्यम से देखने के लिए, उम्मीदवार को "HP10your रोल नंबर" टाइप करना होगा और इसे 56263 पर भेजना होगा। फिर आपको रिजल्ट मिल जाएगा।

HP Board 10th Result: यहां चेक करें  

HPBOSE 10वीं रिजल्ट 2020 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। छात्र एचपीबीओएसई की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपने एचपी बोर्ड 10 वीं रिज्ल्ट 2020 देख सकते हैं। बड़ी संख्या में छात्र अपने HPBOSE 10वीं रिज्ल्ट 2020 एक साथ देखने की कोशिश करेंगे।  छात्रों के लिए रिजल्ट देखने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, हिमाचल प्रदेश बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 का सीधा लिंक यहां भी उपलब्ध कराया गया है। आप इस आधिकारिक वेबसाइट  hpbose.org पर रिजल्ट देखें।  HPBOSE रिजल्ट 2020 पर प्रासंगिक और नियमित अपडेट प्राप्त करना एक कठिन काम है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम इस पेज पर HPBOSE 10 वीं रिजल्ट 2020 के बारे में सभी महत्वपूर्ण समाचार और अपडेट करते हैं।

HP Board 10th Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट और करें डाउनलोड

- हिमाचल प्रदेश बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं

- वेबसाइट hpbose.org को ओपन करें

- होम पेज पर 10वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें

- 10वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज मिलेगा

- अब अपना रोल नंबर उस नए पेज पर डालें

-इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा

- रिजल्ट देखने के बाद इसको डाउनलोड कर सकते हैं

HP Board 10th Result Last Year: पिछले साल का रिजल्ट का विश्लेषण

रिज्लट घोषित होने के बाद एचपी बोर्ड रिजल्ट 2020 का विश्लेषण किया जाएगा। छात्रों के बीच तनाव बढ़ने के साथ,अपने आपको शांत रखने के लिए एक आसान तरीका पिछले वर्ष के रिजल्ट आँकड़ों को देखना होगा। यह डेटा छात्रों को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने के लिए परीक्षकों द्वारा अपनाई गई सख्ती और मूल्यांकन मानकों को समझने में मदद करेगा। यह एचपीबीओएसई 10वीं रिजल्ट 2020 के संबंध में छात्रों को सही और यथार्थवादी बनाने में मदद करेगा। इस उद्देश्य के लिए, हमने पिछले वर्ष के एचपी बोर्ड रिजल्ट 2020 के प्रमुख आंकड़े नीचे दिए हैं।

परीक्षा में शामिल हुए कुल छात्र - 1,11,976
लड़कों की संख्या - 58,164
लड़कियों की संख्या - 53,308
कुल पास छात्र - 67,319
ओवर ऑल पास प्रतिशत- 60.79

HP Board 10th Result 2020: टॉपर्स

एचपीबीओएसई अधिकारियों द्वारा धर्मशाला कार्यालय में कक्षा 10 के रिजल्ट की आधिकारिक घोषणा के समय, एचपी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 के टॉपर्स के नामों की भी घोषणा की जाती है, जो कि परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर होते हैं। एचपीबीओएसई 10वीं रिजल्ट 2020 के टॉपर्स को बाद में बोर्ड द्वारा आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा। टॉपर्स के नामों के अलावा, राज्य के टॉप प्रदर्शन वाले जिलों की भी घोषणा की जाएगी। पिछले साल एचपी बोर्ड 10वीं क्लास के रिजल्ट में अथर्व ठाकुर ने टॉप किया था। जिन्होंने परीक्षा में 98.71% हासिल किए थे।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Board) के बारे में जानें

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) की स्थापना 1969 में धर्मशाला शहर में हुई थी। नीतियां बनाना, स्कूल सिलेबस, परीक्षा आयोजित करना, बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन करना इसके अधिकार क्षेत्र में आता है। यह हिमाचल प्रदेश राज्य के 8,000 से अधिक स्कूलों को नियंत्रित और पर्यवेक्षण करता है। इसकी एचपी बोर्ड परीक्षा के तहत, सालाना पांच लाख से अधिक छात्र भाग लेते हैं। SSC और HSC परीक्षाओं के अलावा, बोर्ड J.B.T और T.T.C परीक्षाएं भी आयोजित करता है।