लाइव टीवी

HP Board 12th Result: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट जल्द

Updated Jun 16, 2020 | 12:41 IST

HPBOSE 12th results 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE)द्वारा 12वीं क्लास का रिजल्ट जल्द घोषित होने की संभावना है।

Loading ...
हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE)12वीं क्लास का रिजल्ट।
मुख्य बातें
  • हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE)द्वारा 12वीं क्लास का रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित
  • छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे
  • परीक्षा का रिजल्ट 4 विषय के आधार पर जारी किया जाएगा

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE)द्वारा 12वीं क्लास का रिजल्ट मंगलवार 16 जून को घोषित किया जा सकता है। हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

hpbose.org पर देख सकेंगे नतीजे

12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। 12वीं की परीक्षा के बारे में बात करें तो कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से हिमाचल प्रदेश में 12वीं क्लास की कंप्यूटर साईंस, योगा और फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा पहले ही रद्द कर दी गई थीं।

रिजल्ट 4 विषय के आधार पर जारी होंगे

HPBOSE ने इस संबंध में नोटिस जारी कर कहा था कि परीक्षा का रिजल्ट 4 विषय के आधार पर जारी किया जाएगा। ये वो विषय हैं जिनकी परीक्षा हो चुकी है। बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि 12वीं के छात्रों के लिए वो केवल शेष बचे भूगोल के पेपर के लिए परीक्षा आयोजित करेगा, जबकि अन्य ऑप्शनल विषयों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी। फिर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देखते हुए बोर्ड ने भूगोल के विषय की परीक्षा भी रद्द घोषित की और 4 विषयों के आधार पर ही रिजल्ट जारी करने का फैसला किया।

इसके अलावा, स्टूडेंट्स को 5वें विषय के लिए प्रैक्टिकल मार्क्स उनके स्कूल द्वारा दी गई इंटरनल एसेसमैंट के आधार पर दिए जाएंगे। इसका मतलब ये है कि आपके 5वें विषय के अंक 4 सबजेक्ट्स में आपके किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।

ऐसे चेक करें रिज़ल्ट:

1. छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।
2. होम पेज HPBOSE 12वीं रिजल्ट 2020 की लिंक पर क्लिक करें।
3. नए पेज पर नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि जैसी जानकारी फीड कर लॉगिन कर सब्मिट करें।
4. जानकारी सब्मिट करते ही HPBOSE कक्षा 12वीं बोर्ड का उनका रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा