लाइव टीवी

ICSE, ISC Semester 2 Revised Date Sheet 2022: CISCE ने डेटशीट में किया बदलाव, cisce.org पर देखें नई एग्‍जाम डेट

Updated Mar 05, 2022 | 07:18 IST

ICSE, ISC Semester 2 Revised Date Sheet: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, CISCE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सेमेस्‍टर 2 एग्‍जाम की तारीखों में बदलाव किया है। बोर्ड ने 4 मार्च 2022 को संशोधित डेटशीट जारी की है।

Loading ...
ICSE, ISC Revised Date Sheet
मुख्य बातें
  • 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 25 अप्रैल, 2022 से होंगी शुरू
  • cisce.org से डाउनलोड कर सकते हैं नया टाइम टेबल
  • 1.5 घंटे के लिए आयोजित होगा पेपर

ICSE, ISC Semester 2 Revised Date Sheet: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, CISCE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट में बदलाव किया है। इसके तहत बोर्ड ने  4 मार्च, 2022 को संशोधित टाइम टेबल जारी किया गया है। ऐसे में सेमेस्‍टर 2 परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट - cisce.org पर जाकर एग्‍जाम की नई तारीखें देख सकते हैं। नई डेटशीट के मुताबिक 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 25 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी। इससे पहले बोर्ड एग्‍जाम टाइम टेबल 03 मार्च को जारी किया गया था। 

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, आईसीएसई गणित और भूगोल की परीक्षा 2 मई और 4 मई को आयोजित की जाएगी। पहले जारी समय सारिणी के अनुसार, गणित की परीक्षा 3 मई और भूगोल 5 मई को आयोजित की जानी थी। इसके अलावा कुछ अन्य विषयों की परीक्षा तारीख में बदलाव किया गया है, इनमें भौतिकी, दूसरी भाषाएं, आधुनिक विदेशी भाषाएं, जीव विज्ञान, समूह- III वैकल्पिक, समूह II वैकल्पिक विषय शामिल हैं। 10वीं की परीक्षाएं सोमवार 25 अप्रैल को अंग्रेजी लैंग्‍वेज के पेपर के साथ शुरू होंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं अंग्रेजी लिट्रेचर के पेपर के साथ शुरू होंगी। हालांकि  CISCE ने ISC या कक्षा 12 के बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम में कोई संशोधन नहीं किया गया है। 

ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट 

  • संशोधित डेटशीट डाउनलोड करने के लिए CISCE की आधिकारिक साइट cisce.org पर जाएं। 
  • होम पेज पर उपलब्ध सेमेस्टर 2 टाइम टेबल लिंक पर क्लिक करें। 
  • अब एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार पूरी डेटशीट देख सकते हैं।
  • पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसका प्रिंट आउट रख लें। 

Direct link to download ICSE, ISC Revised Date Sheet

पेपर पढ़ने के मिलेंगे 10 मिनट 
आईसीएसई, आईएससी सेमेस्टर 2 टाइम टेबल 2022 के अनुसार सभी सीआईएससीई परीक्षाएं कुल 1.5 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को 10 मिनट का समय पेपर पढ़ने के लिए भी दिया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सेमेस्‍टर 2 एग्‍जाम की नई डेटशीट देख सकते हैं।