लाइव टीवी

IGNOU Admissions 2022: इग्‍नू में जनवरी सेशन के एडमिशन के लिए बचे हैं चंद दिन, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

Updated Feb 26, 2022 | 09:52 IST

IGNOU Admissions 2022 Last Date: इग्नू के ओडीएल कार्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए आवेदकों के पास कुछ ही दिन बाकी है। जनवरी सेशन में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Loading ...
IGNOU Admissions 2022
मुख्य बातें
  • इग्‍नू ने एडमिशन के लिए डेट बढ़ाई थी
  • री रजिस्‍ट्रेशन के लिए भ‍ी दिया गया है मौका
  • आवेदकों की मदद के लिए जारी किए गए हैं फोन नंबर्स

IGNOU Admissions 2022 Last Date: इग्नू ने ओपन एंड डिस्टेंस मोड (ओडीएल), ऑनलाइन मोड के जरिए पेश किए जाने वाले कोर्सेस में जनवरी सेशन में एडमिशन लेने के लिए आखिरी तारीख की समय सीमा में बढ़ोतरी की थी। जल्‍द ही इसकी मियाद पूरी होने वाली है। ऐसे में आवेदकों के पास आवेदन के लिए चंद दिन बचे हैं। जनवरी 2022 सत्र के लिए दाखिले की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2022 है। 

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in के जरिए  आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा संस्‍थान की ओर से जनवरी 2022 सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 28 फरवरी तक बढ़ाई गई है। छात्र अगले वर्ष/सेमेस्टर के लिए अपना पुन: पंजीकरण फॉर्म https://onlinerr.ignou.ac.in/ के माध्यम से जमा कर सकते हैं। विश्वविद्यालय 200 से अधिक कार्यक्रम प्रदान करता है। 

रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 

  • रजिस्‍ट्रेशन के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर 'जनवरी सत्र के लिए फिर से पंजीकरण करने के लिए लिंक' पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवारों को अपना विवरण और क्रेडेंशियल भरना होगा। उन्हें आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • फिर आपको पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा और 'सबमिट' पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद, इग्नू जनवरी 2022 प्रवेश के लिए पंजीकरण पूरा हो जाएगा। 

आवेदक इंन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क 
ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ignuiop.samarth.edu.in पर विजिट करें। कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानने के लिए ignuiop.samarth.edu.in/index.php/site/programmes पर जाएं। अगर उन्‍हें किसी तरह की समस्‍या हो तो वे छात्र सेवा केंद्र: ssc@ignou.ac.in व इन नंबरों  011-29572513, और 29572514 पर संपर्क कर सकते हैं। छात्र पंजीकरण प्रभाग csrc@ignou.ac.in, 011-29571301, 29571528 या विश्वविद्यालय के किसी भी क्षेत्रीय केंद्र / अध्ययन केंद्र की जानकारी के लिए इन नंबरों या ईमेल पर जानकारी हासिल कर सकते हैं।