लाइव टीवी

UPTET result 2021: जानें अब किस तारीख को जारी होगा यूपीटीईटी रिजल्‍ट और कैसे चेक करें फाइनल आसंर की, यहां देखें अपडेट

Updated Feb 26, 2022 | 07:58 IST |

UPTET result 2021 new date: यूपी में विधानसभा चुनाव को देखते हुए यूपीटीईटी रिजल्‍ट 2021 को टाल दिया गया है। पहले यह 25 फरवरी 2022 को जारी किया जाना था। जल्‍द ही नए तारीख की घोषणा की जाएगी।

Loading ...
UPTET result 2021 new date
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी होगा परिणाम
  • सचिव परीक्षा नियामक की ओर से हुई थी खास बैठक
  • फाइनल आंसर की रिजल्‍ट से पहले की जाएगी जारी

UPTET result 2021 new date: UPTET परिणाम 2021 का आवेदकों को बेसब्री से इंतजार है। पहले परिणाम 25 फरवरी को घोषित किए जाने थे, लेकिन इसे स्‍थगित कर दिया गया है। यह निर्णय उत्तर प्रदेश शासन की ओर से राज्‍य में चुनाव के चलते लिया गया। अब माना जा रहा है कि UPTET रिजल्‍ट 10 मार्च, 2022 के बाद घोषित किए जा सकते हैं। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकरण सचिव ने सरकार को पत्र भेजकर परीक्षा परिणाम जारी करने की अनुमति की मांग की। साथ ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग समिति के सामने रखा गया। बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को स्थगित किए जाने की संस्तुति हुई। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक चुनाव के दौरान लागू आदर्श आचार संहिता के चलते स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में यूपीटीईटी का रिजल्ट स्थगित करने की बात कही गई। 

जानें कब जारी होगी फाइनल आंसर की 
UPTET 2021 के रिजल्‍ट के साथ ही उम्‍मीदवारों को फाइनल आंसर की के जारी होने का भी इंतजार है। पहले यह 23 फरवरी को जारी की जानी थी, हालांकि इसे अभी के लिए टाल दिया गया है। परीक्षा परिणाम भी 25 फरवरी की जगह अब मार्च में घोषित किए जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि अभी इसके जारी होने में कुछ समय लगेगा। फाइनल आंसर की परिणाम से पहले जारी किए जाएंगे। इसे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। 

प्रोविजनल आंसर की पर दर्ज हुई थी आपत्तियां 
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जनवरी को पूरे यूपी में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में लगभग 18 लाख उम्मीदवार इसमें शामिल हुए थे। प्रोविजनल आंसर की 31 जनवरी को जारी की गई थी। इसके लिए लगभग 3000 आपत्तियां दर्ज हुई थी। जिनमें 54 प्राथमिक स्तर के प्रश्न और 44 उच्च प्राथमिक स्तर के प्रश्नों को चुनौती दी गई थी। बोर्ड ने आपत्तियों के निपटारे के लिए एक समिति का गठन किया है, जो समीक्षा करेगी। इसके बाद ही फाइनल आंसर की और रिजल्‍ट जारी किए जाएंगे।