लाइव टीवी

ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Updated Jul 07, 2022 | 20:42 IST

ITBP SI Recruitment 2022: भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकाली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, यहां आवेदन की शुरुआत 16 जुलाई 2022 से होगी।

Loading ...
आईटीबीपी सब इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट
मुख्य बातें
  • आईटीबीपी के सब इंस्पेक्टर ग्रुप बी के पदों पर बंपर भर्ती।
  • 16 जुलाई 2022 से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया।
  • लिखित व पीईटी परीक्षा के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन।

ITBP Recruitment 2022: 10वीं पास कर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने अपने यहां पर सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आईटीबीपी में सब इंसपेक्टर ग्रुप बी की रिक्तियों को भरा जाएगा। यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर है, जो इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, यहां आवेदन की शुरुआत 16 जुलाई 2022 से  होगी।

आईटीबीपी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सब इंस्पेक्टर के कुल 37 पदों पर भर्ती की जानी है, जिसमें 32 पद पुरुषों के लिए और 5 पद महिलाओं के लिए निर्धारित है। वहीं कुल पदों की संख्या में अनारक्षित वर्ग (General Category) के लिए 8 पद, ओबीसी के लिए 18, एससी के लिए 2, एसटी के लिए 6 पद और ईडब्ल्यूएस के लिए 3 पद आरक्षित हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2022 है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको आवेदन प्रक्रिया, शक्षणिक योग्यता व संपूर्ण जानकारी बताएंगे।

Learn More - UP- 15 जुलाई से 09 नर्सिंग स्कूल, अगस्त में 35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटर्स का होगा संचालन


शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। तथा आईटीबीपी के सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 25 और न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। यहां एज रिलेक्सेशन के आधार पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दिया जाएगा।

ITBP SI Recruitment 2022, ऐसे करें आवेदन

- आवेदन करने के लिए सबसे पहले ITBP की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in या itbpolice.nic.in पर जाएं।

- नोटिफिकेशन सेक्शन में जाकर ITBP Sub Inspector Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या एसएमएस के माध्यम से आपके फोन पर आ जाएगा।

- अपना एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

- इसके बाद फीस का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।

- आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

- भविष्य में संदर्भों के लिए इसकी एक छाया प्रति निकाल कर रख लें।


इस समय जारी होगा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल फाइनल आंसर की और रिजल्ट

बता दें आईटीबीपी के सब इंस्पेक्टर के पदों पर चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा व पीईटी के आधार पर की जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) और पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होगा। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।