लाइव टीवी

JEE Main 2022: जानें कब जारी होगा जेईई मेन का शेड्यूल, यहां देखें एग्‍जाम पैटर्न और योग्‍यता

Updated Jan 26, 2022 | 23:21 IST

JEE Main 2022 Exam Date: एनटीए की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2022) का कार्यक्रम जल्‍द ही जारी किया जा सकता है। इसकी घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी।

Loading ...
JEE Main 2022 Exam
मुख्य बातें
  • राज्‍य चुनाव और कोविड के चलते देरी की आशंका
  • आईआईआईटी समेत इन संस्‍थानों में प्रवेश के लिए होती है ये परीक्षा
  • एनटीए की ओर से आयोजित की जाती है जेईई मेन की परीक्षा

JEE Main 2022 Exam Date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2022)  का शेड्यूल जारी किया जाना है। ये एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगा। माना जा रहा है कि राज्य चुनावों और कोविड के कारण इस साल का कार्यक्रम बाधित हो सकता है। हालांकि आधिकारिक जानकारी एनटीए की ओर से दी जाएगी। ऐसे में जो उम्‍मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्‍हें एग्‍जाम पैटर्न, सिलेबस और योग्‍यता आदि की जानकारी होना जरूरी है। 

जेईई मेन परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), अन्य सरकारी वित्त पोषित संस्थानों और कई राज्य कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। एनटीए की ओर से 2022 परीक्षा की तारीखों और रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी jeemain.nta.nic.in पर उपलब्‍ध होगी। 

जेईई मेन के लिए पात्रता 

  • जेईई मेन का हिस्‍सा बनने के लिए उम्मीदवारों को जरूरी मानदंडों को पूरा करना जरूरी है। इसके लिए उम्मीदवारों का कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। 
  • जो उम्मीदवार बीटेक, बीई कार्यक्रमों के लिए नामांकन करना चाहते हैं, उन्हें कक्षा 12 में भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, या तकनीकी व्यावसायिक विषय लिया होना चाहिए। 
  • जो लोग BArch कार्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके पास अनिवार्य विषयों के रूप में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान होना चाहिए।

ये होगा परीक्षा का पैटर्न 
एनटीए जेईई मेन पाठ्यक्रम में कक्षा 11 और 12 के स्तर पर गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान (जैविक और अकार्बनिक) शामिल हैं। प्रत्येक विषय से लगभग 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। यानि  कुल प्रश्नों की संख्या 75 होती है। छात्र पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की जांच कर एवं मॉक टेस्ट में भाग लेकर बेहतर स्‍कोर हासिल कर सकते हैं।