लाइव टीवी

JEE Main 2022: एनटीए 21 अप्रैल से शुरू करेगा जेईई परीक्षा, अंतिम महीने की तैयारी के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

Updated Mar 20, 2022 | 12:29 IST

JEE Main 2022 Tips in Hindi: एनटीए 21 अप्रैल से 4 मई, 2022 तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 आयोजित करेगा। यहां कुछ महत्वपूर्ण तैयारी के टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से छात्र परीक्षा की तैयारी करते समय ध्यान रख सकते हैं।

Loading ...
जेईई मेन 2022
मुख्य बातें
  • एनटीए की जेईई मेन परीक्षा के शेड्यूल में किया गया था बदलाव।
  • JEE Main 2022 परीक्षा के आयोजन में अब महज 1 महीने का समय।
  • आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in की मदद से जानें डिटेल्स, जानिए तैयारी के टिप्स।

JEE Tips for Exam 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने हाल ही में संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 की तारीखों में संशोधन किया है। पहले, जेईई मेन 2022 परीक्षा 16 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। हालांकि अब परीक्षा 21 अप्रैल से शुरू होने वाली है। भारत भर के छात्र जेईई मेन एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। उनके लिए परीक्षा पैटर्न के अनुसार परीक्षा की तैयारी करना महत्वपूर्ण है। एनटीए के अनुसार, जेईई मेन 2022 का पहला सेशन अप्रैल में होगा।

जेईई मेन परीक्षा 21 अप्रैल से शुरू होने वाली है और 4 मई 2022 को खत्म होगी। जेईई मेन्स परीक्षा की तैयारी करते समय छात्रों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। छात्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जा सकते हैं, जहां जेईई मेन 2022 परीक्षा कार्यक्रम, डेटशीट और सेलेबस देख सकते हैं जो इससे उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी।

Also Read: CBSE Term 1 Class 12th Result 2022: इंतजार खत्म! सीबीएसई क्लास 12 टर्म 1 परिणाम जारी, यहां करें चेक

अगर आप भी जेईई मेन 2022 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी आपको परीक्षा की तैयारी करते हुए याद रखने की जरूरत है।

1. वेबसाइट पर देखिए स्टडी मटेरियल

छात्र अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए एनटीए वेबसाइट पर जा सकते हैं। एनटीए ने छात्रों के लिए अपनी वेबसाइट पर मुफ्त व्याख्यान उपलब्ध कराए। उम्मीदवार उन्हें डाउनलोड कर तैयारी कर सकते हैं।

2. अपने लिए पाठ्यक्रम लक्ष्य करें निर्धारित

पाठ्यक्रम यानी सिलेबस को समय पर समाप्त करना बहुत आवश्यक है ताकि आपके पास रिवीजन के लिए समय हो। अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए किसी को अपने लिए एक समय सीमा निर्धारित भी करनी होगी।

Also Read: UPTET Result 2022 Date: कब जारी होगा यूपीटेट परीक्षा का रिजल्ट? इतनी रह सकती है कट-ऑफ

3. सरल विषय पर दें ध्यान

जेईई प्रवेश परीक्षा में पाठ्यक्रम में दिए गए प्रत्येक विषय के प्रश्न होते हैं। प्रत्येक विषय को अच्छी तरह से पढ़ें और पाठ्यक्रम के प्रत्येक भाग को कवर करना चाहिए। अपनी तैयारी सरल विषय से शुरू कीजिए और बाद में कठिन विषय के प्रश्नों की ओर बढ़ें।