लाइव टीवी

JEE Main 2022 तारीखों का ऐलान जल्द,जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, और छात्र क्या चाहते हैं बदलाव

Updated Dec 24, 2021 | 17:27 IST

JEE Main 2022 Exam Date: जेईई मेन्स की तारीखों को लेकर छात्रों की बेसब्री बढ़ती जा रही है। पिछले साल दिसंबर में ही तारीखों का ऐलान किया गया था।

Loading ...
जेईई मेन्स की तारीखों का ऐलान जल्द
मुख्य बातें
  • पिछले साल चार सेशन में JEE Mains कराया गया था।
  • तारीखों के ऐलान के बाद छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।
  • 2023 के लिए सिलेबस में बदलाव किया गया है।

JEE Main 2022 Exam Date: JEE (Joint Entrance Exam) 2022 मेन्स की तारीख का लाखों बच्चों को इंतजार है। पिछले साल दिसंबर में ही तारीखों की घोषणा की गई थी। लेकिन इस बार अभी घोषणाएं नहीं हुई हैं। उम्मीद है कि जल्द ही NTA (National Testing Agency) तारीखों का ऐलान करेगा। और इसके बाद रजिस्ट्रेशन पोर्टल भी खुल जाएगा। जहां पर छात्र ऑनलाइन इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस बीच छात्रों ने सोशल मीडिया पर परीक्षा की तारीख से लेकर पैटर्न के बारे में सरकार से अपील करनी शुरू कर दी है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

तारीखों के ऐलान के बाद आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जहां पर जहां JEE Main एप्लीकेशन फॉर्म 2022 का रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन भरना होगा। जिसमें उम्मीदवार की पर्सनल डिटेल्स, योग्यता आदि की जानकारी भरी जाती है। इसके अलावा उम्मीदवार को अपना फोटो, सिग्नेचर भी अपलोड करना होगा। जिसके बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा। जिसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट की जाएगी।

पिछले साल 4 साल सेशन में हुई थी परीक्षा

एनटीए ने पिछले साल जेईई मेन की परीक्षा 4 सत्रों में आयोजित कराई थी। इसके तहत फरवरी,मार्च,अप्रैल और अगस्त-सितंबर में परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इसके अलावा जेईई मेन के पैटर्न को भी उन छात्रों को समायोजित करने के लिए बदल दिया गया था, जिन्होंने कोविड की वजह से लॉकडाउन के कारण विभिन्न स्कूल बोर्डों के तहत अध्ययन किया था।

फिलहाल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस 2023 पाठ्यक्रम को 2023 परीक्षा के लिए संशोधित किया गया है। संशोधित जेईई एडवांस 2023 पाठ्यक्रम 24 नवंबर को आधिकारिक वेबसाइट - jeeadv.ac.in पर जारी  किया गया है।

इस बार परीक्षा पैटर्न से लेकर तारीकों को लेकर सोशल मीडिया पर इस तरह की मांगे भी कर रहे हैं।