लाइव टीवी

Maharashtra School Reopen: महाराष्ट्र में 24 जनवरी से फिर खुलेंगे स्कूल! उद्धव सरकार ने दी अनुमति

Updated Jan 20, 2022 | 19:25 IST

Maharashtra school Reopen from 24th January: उद्धव ठाकरे की सरकार की ओर से स्कूलों को एक बार फिर खोलने की अनुमति दे दी गई है। शिक्षा मंत्री ने इस बारे में बात करते हुए जानकारी दी है।

Loading ...
महाराष्ट्र में फिर खुलेंगे स्कूल (Photo Credit - istock)
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र सरकार ने दी स्कूल दोबारा खोलने की अनुमति।
  • घटने संक्रमण के ग्राफ को देखते हुए उद्धव सरकार का फैसला।
  • सावधानी के लिए उठाए जा रहे जरूरी कदम, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी।

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार की ओर से एक बार फिर स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जा रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अनुमति के बाद राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने गुरुवार को कहा कि 24 जनवरी से राज्य में कक्षा एक से 9वीं तक के स्कूलों में प्रत्यक्ष कक्षाएं एक बार फिर शुरू की जा सकती हैं। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें भेजे गए इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘इस बारे में लिखित निर्देश आज या कल में जारी कर दिए  जाएंगे।’ महाराष्ट्र में जनवरी के पहले सप्ताह में कोविड-19 के केस में उछाल और अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के सामने आने के बाद स्कूल बंद करने के निर्णय लिए गए थे।

इस बीच हालांकि कई माता-पिता क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के अलावा शिक्षकों ने स्कूलों को बंद करने के कदम का कड़ा विरोध करते हुए कहा था कि इससे छात्रों पर बुरा असर पड़ने की आशंका है। मुंबई के स्थानीय नगर निगम की ओर से कक्षा एक से नौवीं तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक के लिए बंद किए जाने की घोषणा की थी।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आकलन के अनुसार ऐसे संकेत मिले थे कि ओमीक्रोन से संक्रमण के मामले ज्यादा तेजी से नहीं बढ़ रहे और ऐसा भी अनुमान लगाया गया था कि संक्रमण का ग्राफ नीचे जा रहा है, जिसने अधिकारियों को स्कूलों में प्रत्यक्ष कक्षाओं को एक बार फिर शुरू करने का प्रस्ताव देने के बारे में प्रेरित किया था।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा मंत्री गायकवाड़ का कहना है, 'हमारे एसओपी बहुत सख्त और स्पष्ट हैं। हमने स्कूलों के प्रबंधन को टीकाकरण और स्वच्छता के अलावा समय-सारणी तैयार करने के लिए चार दिन का अग्रिम नोटिस दिया है। मौजूदा स्थिति के आधार पर समय और अन्य आवश्यक निर्णय जिलाधिकारी या नगर आयुक्त जैसे स्थानीय अधिकारियों की ओर से लिए जाएंगे।'

वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा था कि राज्य में स्कूलों को फिर खोलने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भी भेजा गया है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार सीएम उद्धव ठाकरे ने इसके लिए मंजूरी दे भी दी है।