लाइव टीवी

Personality Tips: करियर और जॉब में चाहिए ग्रोथ तो इन अच्छी आदतों से अपनी पर्सनालिटी को दें बूस्‍ट

Updated Sep 12, 2022 | 06:24 IST

Personality Development Tips: जॉब और करियर में ग्रोथ के लिए आज के समय में अच्‍छी पर्सनालिटी जरूरी हो गई है। कई कंपनियों कर्मचारियों को हायर करते समय उनकी पर्सनालिटी को सबसे ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी पर्सनालिटी अच्छी हो तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख कर अपनी पर्सनालिटी को बेहर बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
करियर और जॉब में ग्रोथ के लिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्‍स
मुख्य बातें
  • खुद के मन से डर निकाले और आत्मविश्वास बढ़ाएं
  • हमेशा पॉजटिव रहें और ऐसे लोगों के साथ ही रहें
  • पर्सनालिटी डेवलपमेंट में कम्युनिकेशन स्किल मददगार

Personality Development Tips: जॉब चाहे कॉपरेट का हो या फिर मार्केटिंग का, अगर प्रमोशन चाहिए तो अच्‍छी पर्सनालिटी का होना बेहद जरूरी माना जाता है। अगर आपकी पर्सनालिटी सबसे अच्छी होगी तो सभी लोग आपको पसंद करेंगे। जॉब सेक्टर में कम समय में अपनी अलग छवि बनाने के लिए ये यह बेहद जरूरी है। कुछ जॉब सेक्टर में तो कर्मचारियों को हायर करते समय उनकी पर्सनालिटी को सबसे ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं कि आपका करियर बूस्‍ट हो तो पर्सनालिटी मेकओवर पर ध्‍यान देना शुरू कर दें। यहां पर हम कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पर्सनालिटी को बेहतर बना सकते हैं।

डर को खत्‍म करें

हर इंसान की अपनी अलग खासियत होती है, जिसके हिसाब से ही सामने वाले का व्यवहार तय होता है। पर्सनालिटी डेवलप करने के लिए सबसे पहले अपने डर को खुद से बाहर निकालें, क्योंकि आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सभी तरह के डर को दूर करना बेहद जरूरी है। खुद को मोटिवेट करने के लिए ऑनलाइन मोटिवेशन वीडियो की मदद ले सकते हैं।

Free Education For School Students: छात्रों को इन 5 जगहों पर मिलती है बिल्कुल मुफ्त शिक्षा, ऐसे उठाएं लाभ

कम्युनिकेशन स्किल

कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनना बहुत जरूरी होता है। इससे लोग आपकी बातों से प्रभावित होकर आपकी तरफ आकर्षित होंगे। कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने के लिए आप लोगों की बातों को पहले सुने और उसे समझने की कोशिश करें, फिर अपनी बात बिना हिचके खुलकर रखें। आपकी इन बातों से लोग प्रभावित होंगे और आपकी तारीफ भी करेंगे। अपनी कम्‍युनिकेशन स्‍किल को सुधारने के लिए लगातार प्रयास करते रहें।

Career in Brand Management: ब्रांड मैनेजमेंट का करियर होता है शानदार, करें ये कोर्स, सैलरी मिलेगी लाखों में

हमेशा पॉजिटिव रहें

अपनी पर्सनालिटी से हमें अपनी सोच का पता चलता है, तो इसके लिए खुद को पॉजिटिव रखना बेहद आवश्‍यक होता है। क्‍योंकि पॉजिटिविटी सोच होने से ही कॉन्‍फिडेंस आता है। जो हमारी पर्सनालिटी को दर्शाता है। वहीं, नेगेटिव सोच रखने पर चेहरे के हाव-भाव भी बदल जाते हैं और इससे छवि खराब होती है। इसलिए अपनी पर्सनालिटी को अच्‍छा दिखाने के लिए पॉजिटिव रहना बेहद जरूरी है।

अच्‍छे लोगों के साथ रहें

आप जिन लोगों के साथ उठते-बैठते या रहते हैं उनका प्रभाव आप पर होता है। इसलिए फ्रेंडशिप का दायर उन लोगों तक ही रखें जो पॉजिटिव रहते हों। हमेशा अच्छे और पॉजिटिव लोगों के साथ काम कर उनसे अच्छी चीजें सीखते रहें। इससे आपके लाइफ में भी पॉजिटिविटी बनी रहेगी। साथ ही लोग आपके काम से भी खुश रहेंगे।