लाइव टीवी

NEET UG Counselling 2021: NEET-UG के लिए 19 जनवरी से शुरू होगी काउंसलिंग, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी अहम जानकारी

Updated Jan 14, 2022 | 09:01 IST

MCC NEET UG Counselling 2021 dates: नीट यूजी की काउंसलिंग 19 जनवरी से शुरू होने जा रही है। इसके जरिये छात्रों को स्‍नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए लंबे समय से मांग हो रही थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
NEET UG Counselling
मुख्य बातें
  • NEET UG के लिए काउंसलिंग 19 जनवरी से शुरू होगी
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस संबंध में अहम जानकारी दी
  • इसके जरिये छात्रों को स्‍नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा

MCC NEET UG Counselling 2021 Schedule, dates: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET यूजी की काउंसलिंग 2021 के लिए काउंसलिंग 19 जनवरी से शुरू होगी। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग होगी। इसके लिए लंबे समय से मांग हो रही थी और मामला कोर्ट में भी पहुंचा था और फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्‍टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने भी इसे लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की थी।

काउंसलिंग में देरी से न केवल स्‍टूडेंट्स नाराज थे, बल्कि FORDA ने भी इस पर कड़ रुख अख्तियार किया था। अब सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश के बाद इस संबंध में रुकावटें दूर हुईं, जिसके बाद NEET PG के लिए काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू करने की घोषणा की गई, जबकि NEET UG के लिए काउंसलिंग अब 19 जनवरी से शुरू क‍िए जाने की जानकारी केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया की ओर से दी गई है।

NEET 2022 : परीक्षा तारीखों की जल्‍द होगी घोषणा, इन 5 चरणों में पूरी होगी एप्‍लीकेशन प्रॉसेस

इस संबंध में उन्‍होंने एक ट्वीट किया है, जिसमें कहा गया है, 'प्रिय छात्रों, MCC द्वारा NEET-UG के लिए काउंसलिंग 19 जनवरी से प्रारंभ की जा रही है। आप सभी देश का भविष्य हैं और आशा है की आप सभी सेवा ही धर्म के मंत्र के साथ अपने करियर को आगे नई दिशा देंगे। मैं सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ।'

NEET 2021 का नहीं होगा दूसरा राउंड, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

यहां गौर हो कि NEET UG 2021 का रिजल्‍ट 1 नवंबर, 2021 को ही आ गया था और इसमें क्‍वालिफाई करने वाले छात्रों को बीते लगभग दो महीने से मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था। छात्र लगातार इसके लिए मांग कर रहे थे। इसके लिए उन्‍होंने सोशल मीडिया का भी सहारा लिया और इसके जरिये काउंसलिंग जल्‍द शुरू किए जाने की मांग संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाई।

NEET क्‍वालिफाइड उम्‍मीदवारों को देशभर के विभिन्‍न सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्‍नातक मेडिकल कोर्स के लिए इसके जरिये दाखिला मिलेगा। इस साल 8 लाख से अधिक छात्रों ने NEET UG की परीक्षा पास की है। स्‍टूडेंट्स को विभिन्‍न कॉलेजों में दाखिला NEET मेरिट स्‍कोर के आधार पर मिलेगा।