लाइव टीवी

Mock Test Preparation : परीक्षा की तैयारी के लिए जरूर दें मॉक टेस्ट, सभी विषयों में मिलेंगे अच्छे मार्क्स

Updated Mar 07, 2022 | 15:59 IST

Mock Test Preparation :परीक्षा की तैयारी के लिए सब्जेक्ट्स का ज्ञान जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी परीक्षा और सवालों के पैटर्न को समझना भी होता है। मॉक टेस्ट एक प्रैक्टिस परीक्षा होती है जो पूरी तरह से परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस पर बेस्ड होती है। इस टेस्ट को देकर स्टूडेंट अपनी परीक्षा की तैयारी की जांच कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes
Mock Test Benefits
मुख्य बातें
  • मॉक टेस्ट से सब्जेक्ट पर बना सकेंगे पकड़
  • ग​लतियों को पहचानने में मदद करेगा मॉक टेस्ट
  • परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है मॉक टेस्ट

Mock Test Preparation : परीक्षा की तैयारी के लिए सब्जेक्ट्स का ज्ञान होना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी परीक्षा और सवालों के पैटर्न को समझना भी होता है। मॉक टेस्ट एक प्रैक्टिस परीक्षा होती है जो पूरी तरह से परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस पर बेस्ड होती है। इस टेस्ट को देकर स्टूडेंट अपनी परीक्षा की तैयारी की जांच कर सकते हैं। ज्यादातर स्टूडेंट सेल्फ स्टडी के जरिए ही परीक्षा की तैयारी करते हैं। वहीं, कुछ स्टूडेंट्स एगजाम की तैयारी के लिए कोचिंग का भी सहारा लेते हैं। दोनों ही स्थिति में स्टूडेंट्स के मॉक टेस्ट बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

परीक्षा का दबाव दूर होता है
 
काफी तैयारी के बाद भी कई स्टूडेंट्स परीक्षा के समय नर्वस हो जाते हैं और ठीक से परीक्षा नहीं दे पाते। इसके पीछे मुख्य कारण प्रैक्टिस की कमी है। मॉक टेस्ट एक ऐसी नकली परीक्षा है जो पूरी तरह से असली परीक्षा का माहौल देती है और आप बिना किसी दबाव के अपनी तैयारी की जांच कर पाते हैं। मॉक टेस्ट से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

सवालों की सही जनाकारी

स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए सवालों के पैटर्न के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। इससे सवालों, मार्क्स, हर सेक्शन, मार्किंग स्कीम की पूरी जानकारी मिलती है। ऐसे में स्टूडेंट्स पता लगा सकते हैं कि उनकी तैयारी में कितनी कमी है और सही तरीके से रणनीति बनाकर इसकी तैयारी कर सकते हैं।

बढ़ती है सीखने की स्पीड

मॉक टेस्ट आपको तेजी से पढ़ने और सीखने में मदद करता है। इसके अलावा आपकी ग​लतियों के बारे में बताकर वो उन सवालों पर ज्यादा काम करने में मदद करता है। आप अपनी कमजोरी को समझ पाते हैं और उन सेक्शंस पर ज्यादा मेहनत कर पाते हैं।

अच्छे मार्क्स ला सकते हैं

परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए परीक्षा के समय का ठीक से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इस दौरान आपका दिमाग अलर्ट मोड में रहना चाहिए। मॉक टेस्ट आपको परीक्षा के दौरान टाइम मैनजमेंट करना सिखाते हैं। इससे आपको पता चलता है किस सवाल पर कितना समय देना है और आप अच्छे मार्क्स लाने में सफल हो सकते हैं।