लाइव टीवी

MP Board के 12वीं कक्षा के बाकी एग्जाम आज होंगे खत्म, जुलाई में आ सकता है नतीजा

Updated Jun 16, 2020 | 14:47 IST

MP Board 12th Results 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) के 12वीं  कक्षा की बाकी बचे एग्ज़ाम 16 जून को खत्म होंगे और नतीजे जुलाई में आने की उम्मीद है।

Loading ...
MP Board 12th Results 2020: ध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) के 12वीं के नतीजे जुलाई में आने की उम्मीद है।
मुख्य बातें
  • (MPBSE के 12वीं  कक्षा की बाकी बचे एग्ज़ाम 16 जून को खत्म
  • नतीजे जुलाई में आने की उम्मीद
  • रिजल्ट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट mpbse.nic.in पर चेक किया जा सकेगा

नई दिल्ली:  मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) के 12वीं  कक्षा की बाकी बचे हुए एग्ज़ाम 16 जून को ख़त्म हो जाएंगे। वहीं, इससे पहले के पेपरों का मूल्यांकन किया जा चुका है। मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड एक सप्ताह के भीतर बाकी बचे पेपरों का मूल्यांकन भी करेगा। MP बोर्ड की 12वीं कक्षा के रिजल्ट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट mpbse.nic.in पर चेक किया जा सकेगा।

बचे पेपरों के मूल्यांकन जल्द 

डिवीज़नल ऑफिसर देवेन सोनवानी ने जानकारी देते हुए बताया कि बाकी के बचे पेपरों के मूल्यांकन जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि जुलाई के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। एमपी बोर्ड ने परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स, टीचर्स व अन्य मौजूद लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर समेत हर जरूरी सुरक्षा मानदंडों का पालन करने के निर्देश दिया था।

 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अगले सप्ताह से शुरू होगा

जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र मकवानी ने बताया कि शेष विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अगले सप्ताह यानी 22 जून से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंदौर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए उन्हें दूसरे जिलों में भेजा जाएगा। MP बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा 2 मार्च से 19 मार्च तक चल रहे थे। लॉकडाउन की घोषणा से पहले 17 पेपर हो चुके थे, जिसमें वैकल्पिक विषय (optional subjects) भी शामिल थे।

गौर हो कि लॉकडाउन के बाद बाकी के पेपर 9 जून से शुरू होकर 16 जून, 2020 तक आयोजित होने थे। बोर्ड ने बाकी बचे पेपरों के लिए अलग से दिशा-निर्देश और टाइम टेबल भी जारी किया था। हालांकि, अब बोर्ड जल्द ही बाकी के पेपरों के मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए भी गाइडलाइन्स जारी करेगा।