लाइव टीवी

NIOS ने रिजल्‍ट फॉरमेट को लेकर किया ये बड़ा बदलाव, अब 3 की जगह जारी करेगा सिंगल रिजल्‍ट डॉक्‍यूमेंट

Updated Dec 10, 2021 | 16:13 IST

NIOS Marks statement-cum-Certificate: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की ओर से इस साल अक्‍टूबर नवंबर से आयोजित होने वाले परीक्षा परिणामों में कुछ फेरबदल किए हैं। इसके तहत अब परीक्षार्थियों को अलग अलग जारी होने वाले डॉक्‍यमेंट की जगह एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

Loading ...
NIOS (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • अक्टूबर-नवंबर 2021 से होने वाली परीक्षा को लेकर जारी होने वाले रिजल्‍ट फॉरमेट में किया गया बदलाव
  • अब मार्क्स स्टेटमेंट-कम-सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा
  • अभी तक एनआईओएस की ओर से अलग अलग 3 डॉक्‍यूमेंट जारी किए जाते थे

NIOS will issue single Result Document: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अक्टूबर-नवंबर 2021 से होने वाली  परीक्षा को लेकर जारी होने वाले रिजल्‍ट फॉरमेट में बदलाव किया है। अब विभाग की ओर से तीन अलग-अलग दस्तावेजों की जगह एकल परिणाम दस्तावेज यानि सिंगल रिजल्‍ट डॉक्‍यूमेंट के रूप में अंक विवरण-सह-प्रमाण पत्र जारी करेगा। नए बदलाव को लेकर एक पब्लिक नोटिस जारी किया गया है।

एनआईओएस ने इस बोर में आधिकारिक ट्वीट भी किया है। जिसमें लिखा है, "एनआईओएस अक्टूबर-नवंबर 2021 की परीक्षा से सभी सफल शिक्षार्थियों को 3 अलग-अलग दस्तावेजों यानी मार्क्स स्टेटमेंट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और फाइनल पास सर्टिफिकेट के स्थान पर सिंगल रिजल्ट डॉक्यूमेंट के रूप में मार्क्स स्टेटमेंट-कम-सर्टिफिकेट जारी करेगा।"

नए सर्टिफिकेट की खासियत 

अगर परीक्षार्थी परीक्षा में पासिंग मार्क्‍स लाता है तो अंक विवरण-सह-प्रमाण पत्र में, 'पास' शब्द दिखाई देगा। वहीं परीक्षा में फेल होने पर अंक विवरण पर चार क्रॉस (XXXX) के निशान  दिखाई देंगे। सुधार के मामले में एक ही दस्तावेज जारी किया जाएगा जिसमें पास 'सुधार के लिए ' एक अलग संकेत बना होगा। यह किसी भी पिछले छात्रों के लिए भी लागू होगा जो दस्तावेजों में डुप्लिकेट या सुधार के लिए आवेदन कर रहे हैं। संस्थान सफल शिक्षार्थियों को स्थानांतरण-सह-प्रवासन प्रमाणपत्र अलग से जारी करेगा।