लाइव टीवी

NTA Abhyaas App: छात्रों के लिए बेहद काम का है नेशनल टेस्ट अभ्यास App, डाउनलोड कर इस तरह करें इस्तेमाल

Updated Jun 23, 2020 | 12:54 IST

National Test Abhyaas App: नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप को अब तक 9.56 लाख से अधिक छात्रों ने डाउनलोड किया है। इसके जरिए अब छात्र नीट और जेईई की तैयारी हिंदी में भी कर सकते हैं।

Loading ...
छात्रों के लिए बेहद काम का है नेशनल टेस्ट अभ्यास App
मुख्य बातें
  • जानिए क्या है नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप
  • 19 मई को लॉन्च किया गया था यह ऐप
  • नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप को ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)के नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप का हिंदी फीचर लॉन्च हो गया है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया था। उन्होंने ट्वीट के जरिए बताया कि अब छात्र नीट और जेईई की तैयारी हिंदी में भी कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि छात्रों द्वारा लगातार अनुरोध को देखते हुए इस ऐप को हिंदी में लॉन्च किया गया है। यह ऐप कुछ ही दिनों में छात्रों के बीच लोकप्रियता हासिल कर चुका है। अब तक इस ऐप पर 6.5 लाख से अधिक छात्रों द्वारा टेस्ट दिए जा चुके हैं और वहीं 9.56 लाख से अधिक छात्रों ने ऐप डाउनलोड किया है।

क्या है नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों के लिए नेशनल टेस्ट अभ्यास एप्लिकेशन शुरू किया है। इसके जरिए एनईईटी और जेईई मेन के कैंडिडेट्स को अपनी आने वाली परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। सैंपल क्वेश्चन पेपर प्रदान करने के अलावा एनटीए ऐप यूजर्स के अनुकूल इंटरफेस के लिए विभिन्न अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है।
इसके अलावा, कैंडिडेट्स को एनटीए ऐप की कुछ विशेषताओं का लाभ उठाने के लिए निरंतर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि अगर आप चाहे तो ऑफलाइन भी टेस्ट दे सकते हैं, इसके लिए टेस्ट देने के दौरान अपने फोन को एयरप्लेन मोड पर कर लें। लेकिन टेस्ट पेपर सब्मिट करने और रिजल्ट देखने के दौरान एक बार फिर से आपको ऑनलाइन आना होगा। जेईई मेन, एनईईटी और अन्य परीक्षाओं के लिए डेली टेस्ट की एक लिस्ट के साथ छात्र जल्द ही अपने घरों में इनकी प्रैक्टिस और अटेम्प्ट कर सकेंगे। इसके अलावा अपने इनके रिजल्ट भी तुरंत देख सकते हैं।

19 मई को लॉन्च किया गया था यह ऐप
लॉकडाउन में बच्चे घर पर रहकर जेईई और नीट की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह ऐप 19 मई को लॉन्च किया गया था। इस ऐप के जरिए जेईई और नीट कैंडिडेट्स फ्री मॉक टेस्ट दे सकते हैं। इसमें छात्रों को रोजाना जेईई और नीट परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र मिलता है। जिसे छात्रों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार इन प्रश्नों से प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल ऐप को ऐसे करें डाउनलोड

  • एनटीए ऐप को सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन एनटीए आईओएस उपकरणों के लिए भी यही अपडेट करेगा।
  • इसके साथ ही हिंदी के नए फीचर का लाभ उठाने के लिए छात्रों को अपने ऐप को अपडेट करना होगा।
  • छात्र इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले यूजर्स को ऐप के द्वारा खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • अब इस ऐप के जरिए छात्र अपनी सुविधा के अनुसार प्रक्टिस कर सकते हैं।