लाइव टीवी

Navodaya Vidyalaya Result 2022: नवोदय विद्यालय जल्‍द जारी करेगा कक्षा 6 के प्रवेश परीक्षा का परिणाम, ऐसे कर सकेंगे चेक

Updated May 31, 2022 | 16:41 IST

JNVST Result 2022: जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) व जेएनवीएसटी कक्षा 6 एडमिशन टेस्‍ट 2022 के परिणाम का अभिभावक एवं छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्‍ट जल्द ही जारी किए जाएंगे। साथ ही उत्‍तर कुंजी भी रिलीज की जाएगी।

Loading ...
JNVST Result 2022 date
मुख्य बातें
  • 30 अप्रैल, 2022 को आयोजित हुई थी प्रवेश परीक्षा
  • स्‍कूल की ओर से उत्‍तर कुंजी भी की जाएगी जारी
  • दाखिला पाने के लिए आवश्‍यकत दस्‍तावेजों की होगी जरूरत

JNVST Result 2022 : जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) जल्द ही जेएनवी व जेएनवीएसटी कक्षा 6 एडमिशन टेस्‍ट 2022 के परिणाम जारी करेगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, कक्षा 6 की उत्तर कुंजी जून के महीने में जारी होने वाली है। ऐसे में छात्र और अभिभावक जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट- navodaya.gov.in पर परिणाम देख सकेंगे। बता दें जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल, 2022 को आयोजित की गई थी। 
जेएनवीएसटी कक्षा 6 परिणाम 2022 चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर / पंजीकरण संख्या की आवश्यकता होगी। ऐसे में उन्‍हें अपना एनवीएस कक्षा 6 के प्रवेश पत्र को संभाल कर रखना चाहिए। जेएनवीएसटी कक्षा 6 की उत्तर कुंजी घोषित होने के बाद, कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए फाइनल परिणाम जारी किए जाएंगे। उत्‍तर कुंजी पर आपत्ति उठाने का भी मौका दिया जाएगा। इसके लिए ऑब्‍जेक्‍शन विंडो खोली जाएगी। इसकी समीक्षा के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।  

कैसे चेक करें जेएनवीएसटी कक्षा 6 परिणाम 

  • रिजल्‍ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट- navodaya.gov.in पर जाएं। 
  • "जेएनवीएसटी कक्षा 6 परिणाम 2022" लिंक पर क्लिक करें। 
  • अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। 
  • आपका जेएनवीएसटी कक्षा 6 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

एडमिशन के लिए इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत 
दाखिला पाने के लिए छात्र का जन्म प्रमाण पत्र, या जन्मतिथि बताते हुए कोई अन्य सरकारी दस्तावेज होना चाहिए। साथ ही पात्रता प्रमाण के लिए किसी सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण पत्र कि बच्चे ने ग्रामीण क्षेत्र में स्थित एक संस्थान / स्कूल में अध्ययन किया था (ग्रामीण कोटा के तहत आवेदन करने वालों के लिए) एनआईओएस अध्ययन के मामले में निर्धारित प्रोफार्मा में निवास प्रमाण पत्र स्कूल द्वारा साझा किए गए अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। 

तीन खंडों में बंटा था पेपपर 
कक्षा 6 के लिए जेएनवी प्रवेश परीक्षा को तीन खंडों में बांटा गया था, जिनमें से प्रत्येक में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल थे। जेएनवीएसटी कक्षा 6 के प्रश्न पत्र में मानसिक क्षमता पर 40 प्रश्न, अंकगणित पर 20 प्रश्न और भाषा पर 20 प्रश्न शामिल थे।