लाइव टीवी

NEET UG 2022: जून में हो सकती है नीट यूजी परीक्षा, चेक करें पूरी डिटेल

Updated Mar 01, 2022 | 07:30 IST

NEET UG 2022: नीट 2022 परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। रिपोर्टों के अनुसार, Medical Advisory Council ने जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है...

Loading ...
नीट यूजी की तारीखों पर फैसला जल्द, यह है अपडेट
मुख्य बातें
  • नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट 2022 परीक्षा की तारीख जल्द
  • नीट परीक्षा में साल में लगभग 16 लाख छात्र उपस्थित होते हैं।
  • nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर आएगा अपडेट

NEET UG 2022: National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2022 examination date की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। रिपोर्टों के अनुसार, Medical Advisory Council ने जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है। National Testing Agency, NTA - जो NEET UG का संचालन निकाय है, से nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर 10 मार्च तक परीक्षा तिथि की घोषणा करने की उम्मीद है।

पिछले हफ्ते हुई काउंसिल की बैठक में Medical Advisory Council ने एनटीए को 'अपनी सुविधा' के मुताबिक शेड्यूल पर काम करने को कहा है। चिकित्सा प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथियों पर चर्चा के लिए शिक्षा मंत्रालय भी बैठक में मौजूद था।

बैठक में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने कहा, "सदस्यों ने इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की संभावित अवधि पर चर्चा की और एनटीए को जून के तीसरे या चौथे सप्ताह से तारीख चुनने का सुझाव दिया।" MoE ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए NTA का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया, जिसे वह गर्मियों के महीनों के दौरान आयोजित करने की योजना बना रहा है।

एनटीए का है बिजी शिड्यूल

एनटीए, कई अन्य स्नातक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता है, ऐसे में कुछ देरी की संभावना हो सकती है। NEET, NTA द्वारा आयोजित अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा में से एक है, जिसमें हर साल लगभग 16 लाख छात्र उपस्थित होते हैं।

पेपर पैटर्न में नहीं होगा कोई बदलाव

बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों ने पुष्टि की है कि परीक्षा के पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा। स्नातक चिकित्सा, दंत चिकित्सा और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए NEET 2022 पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा। यह एक दिन की परीक्षा होगी और वर्तमान पैटर्न के अनुसार कई भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

तिथि के अनुसार, आधिकारिक नोटिस एक सप्ताह या दस दिनों के भीतर जारी होने की संभावना है। नोटिस आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। विशेषज्ञों ने पहले भी सुझाव दिया है कि नीट 2022 का आयोजन 23 जून या 26 जून को किया जा सकता है।