लाइव टीवी

इस सरकारी ऐप पर रोज दें सकते हैं, फ्री में NEET और JEE Main के मॉक टेस्ट

Updated Jun 10, 2020 | 13:40 IST

National Test Abhyas : नीट और जेईई मेंस की तैयारी करने वाले प्रतियोगियों को सरकार ने ऐप के जरिये रोज मॉक टेस्ट देने की सुविधा दी है। इस ऐप के जरिये फ्री में टेस्ट दिया जा सकता है।

Loading ...
Prepare for exam with mock test app,मॉक टेस्ट ऐप से करें परीक्षा की तैयारी
मुख्य बातें
  • नेशनल टेस्ट अभ्यास नाम से ऐप को करना होगा डाउनलोड
  • मॉक टेस्ट देेने के कुछ देर बात ही पता चल जाएगा आपको नंबर
  • रोज मॉक टेस्ट देने की सुविधा मिलेगी फ्री में

नीट और जेईई मेंस की तैयारी में मॉक टेस्ट बहुत मायने रखता है। इन प्रतियोगिताओं मे सफल होने वाले अभ्यर्थियों ने ही नहीं,ब्लकि एक्सपर्ट भी मानते हैं कि यदि मॉक टेस्ट प्रतियोगी देते रहें तो उनके परीक्षा में सफल होने का प्रतिशत अधिक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये मॉक टेस्ट इस तरह से डिजाइन होते हैं जो प्रतियोगियों का एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार कर देते हैं। समय पर एक्जाम को खत्म करने के साथ ही इस टेस्ट को देने से प्रतियोगियों को ये भी पता चलता है कि वह किस टॉपिक में कमजोर हैं। इसलिए ये एक बेहतरीन विकल्प है तैयारी का। सरकार ने नीट और जेईई की तैयारी करने वालों के लिए ये ऐप लॉन्च किया है। ये ऐप दोनों ही परीक्षाओं की तैयारी में मददगार होगा।

नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप

NTA mobile app : नीट और जेईई मेन के प्रतियोगियों के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के निर्देश पर एनटीए (NTA) ने मोबाइल ऐप्लीकेशन लॉन्च किया है। एनटीए मोबाइल ऐप को आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर प्रतियोगिता की तैयारी कर सकते हैं। खास बात ये है कि इन दोनों ही प्रतियोगिता के मॉक टेस्ट आप रोज दे सकते हैं, वह भी फ्री। मॉक टेस्ट को वैसा ही डिजाइन किया गया है जैसा की एक्चुअल एग्जाम में होता है। मॉक टेस्ट देते हुए आप अपने फोन या कंप्यूटर का इंटरनेट कनेक्शन भी ऑन नहीं रख सकेंगे। आपके टेस्ट पूरा करने के तुरंत बाद ही आपको अपने मार्क्स भी पता चल जाएंगे।

गूगल प्ले से करें ऐप डाउनलोड

ये ऐप फिलहाल एंड्रॉयड वर्जन के लिए ही लांच हुआ है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर पर जा कर नेशनल टेस्ट अभ्यास (National Test Abhyas) के नाम से सर्च करें और डाउनलोड कर लें। ऐप ओपन करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें अपना नाम, स्ट्रीम, मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी आदि डालने के बाद आप साइन-इन कर सकते हैं। इसके बाद आप मॉक टेस्ट के बगल में दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें और वहीं से ओपन कर लें। लिंक ओपन होते ही आपका नेट कनेक्शन बंद करने का विकल्प आएगा। कनेक्शन बंद करें और टेस्ट देना शुरू कर दें।