लाइव टीवी

NEET PG 2022 Postponement: सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा परीक्षा स्थगित का मामला, दायर हुई याचिका जल्द होगी सुनवाई

Updated Feb 03, 2022 | 09:07 IST

NEET PG 2022 Postponement : विभिन्न कारणों से छात्र NEET PG 2022 स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें न केवल 12 मार्च की परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई है बल्कि इंटर्नशिप की समय सीमा में बदलाव की भी मांग की गई है...

Loading ...
सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा परीक्षा स्थगित का मामला
मुख्य बातें
  • NEET PG 2022 स्थगित करने की मांग अब अदालत में जा पहुंची है।
  • एनबीई द्वारा घोषित 12 मार्च की परीक्षा तिथि को स्थगित करने की मांग की गई है।
  • याचिका पर 7 फरवरी, 2022 तक सुनवाई होनी है।

National Eligibility cum Entrance Test, NEET PG 2022 Postponement को लेकर बड़ी खबर आई है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET PG 2022 स्थगित करने की मांग अब अदालत में जा पहुंची है। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें न केवल राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड, एनबीई द्वारा घोषित 12 मार्च की परीक्षा तिथि को स्थगित करने की मांग की गई है, बल्कि अन्य चीजों के साथ इंटर्नशिप की समय सीमा में कुछ बदलाव करने की मांग की गई है।

NEET PG 2022 Postponement वाली याचिका पर 7 फरवरी, 2022 तक सुनवाई होनी है। हालांकि, सूत्रों से पता चला है कि इस 4 फरवरी, 2022 के लिए सुनवाई निर्धारित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल जल्द ही इस बात की पुष्टि हो जाएगी।

परीक्षा स्थगित करने की मांग तब बढ़ी जब छात्रों ने महसूस किया कि NEET PG काउंसलिंग 2021 की तारीखें (NEET PG Counselling 2021 dates) सीधे अगली परीक्षा की तारीखों से टकरा रही हैं। तारीखों का यह टकराव छात्रों के लिए बड़ी परेशानी की बात है।

ध्यान दें

NEET PG 2022 स्थगित करने की याचिका केवल परीक्षा तारीख को टालने के बारे में नहीं है। यह याचिका NEET PG रेगुलेशन 2000 के कथित उल्लंघन को भी चुनौती देती है।

चूंकि काउंसलिंग और अगली परीक्षा की तारीखें आपस में टकरा रही हैं, इसलिए दोनों बैचों के छात्रों को 3-4 महीने से कम के अंतराल में प्रवेश दिए जाने की संभावना है। सरल शब्दों में कहें तो, याचिकाकर्ता अधिकारियों से इस बारे में जवाब मांग रहे हैं कि वे इतने कम अंतराल में छात्रों के 2 बैचों को कैसे समायोजित करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि हर साल प्रवेश की संख्या की एक सीमा होती है।

इसके अलावा, NEET PG 2022 याचिका में एक और बात का जिक्र किया गया है, जिसमें कहा गया है कि 31 मई, 2022 के लिए निर्धारित इंटर्नशिप की समय सीमा में बदलाव होनी चाहिए। इस संबंध में, याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया है कि चूंकि वे COVID से जुड़े गति​विधियों में व्यस्त थे, इसलिए उनकी इंटर्नशिप स्थगित कर दी गई है। इसलिए, याचिका में जिक्र किया गया है कि जो उम्मीदवार समय सीमा के भीतर अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं कर पाए हैं, उन्हें भी समायोजित किया जा सके।