लाइव टीवी

NEET PG 2022 update: परीक्षा हो सकती है स्थगित, स्टूडेंट्स इसलिए कर रहे हैं मांग, जानें पूरा मामला

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Jan 18, 2022 | 14:11 IST

NEET PG 2022 update: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) PG 2022 के उम्मीदवारों ने मांग की है कि इस साल की परीक्षा को स्थगित कर दिया जाए क्योंकि 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया के साथ परीक्षा की तारीखें टकरा रही हैं...

Loading ...
mcc.nic.in पर कैटेगरी में बदलाव के लिए जारी हुआ नोटिस
मुख्य बातें
  • NEET PG 2022 का आयोजन 12 मार्च को होगा। NEET PG 2021 के लिए तीसरे दौर की काउंसलिंग 16 मार्च को होगी।
  • डॉक्टरों के निकाय ने कहा, काउंसलिंग में सीट नहीं पाने वाले छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे
  • NEET PG 2022 के उम्मीदवारों ने मांग की है कि परीक्षा को स्थगित कर दिया जाए, क्योंकि काउंसलिंग के साथ एग्जाम डेट टकरा रही हैं।

NEET PG 2022 Update: ​National Eligibility cum Entrance Test, NEET PG Counselling 2021 सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जा रही है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) PG 2022 के उम्मीदवारों ने मांग की है कि इस साल की परीक्षा को स्थगित कर दिया जाए क्योंकि 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया के साथ परीक्षा की तारीखें टकरा रही हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि जिन छात्रों को काउंसलिंग में सीट नहीं मिलती है, वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि तारीखें एक-दूसरे के बहुत करीब हैं।

सरकार ने पहले एक शेड्यूल जारी किया था जिसमें कहा गया था कि NEET PG 2022 12 मार्च को आयोजित किया जाएगा। NEET PG 2021 के लिए तीसरे दौर की काउंसलिंग 16 मार्च को होगी।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के डॉक्टरों ने भी स्टूडेंट इंटर्न को लेकर चिंता जताई है। डॉक्टरों ने अधिकारियों को लिखे एक पत्र में कहा कि 8,000 से अधिक छात्र जो वर्तमान में इंटर्न कर रहे हैं, उन्हें मार्च के लिए निर्धारित एनईईटी-पीजी से चूकना पड़ सकता है।

इस पर एमसीसी की ओर से ताजा खबर आई है, इसमें समिति ने उम्मीदवारों को श्रेणी परिवर्तन के विकल्प के बारे में सूचित किया है। अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध है।

दूसरी तरफ अपडेट यह है कि नीट पीजी काउंसलिंग को लेकर एमसीसी ने अहम नोटिस जारी किया है।

एनईईटी पीजी काउंसलिंग 2021 पर एमसीसी का नोटिस उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने एससी/ एसटी/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस/ पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के तहत आवेदन किया है, लेकिन कैटगरी को यूआर में बदलना चाहते हैं। जिन लोगों ने अपने पंजीकरण फॉर्म में ओबीसी श्रेणी को भरा था, उन्हें अब कोर्ट की सुनवाई के परिणाम के आधार पर यूआर में बदलने का एक बार मौका दिया गया है।

MCC Official Notice

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एमसीसी एनईईटी पीजी काउंसलिंग के नियम निर्दिष्ट करते हैं कि केवल ओबीसी-एनसीएल की केंद्रीय सूची का पालन किया जाता है। हालांकि, इस साल हो रही सभी देरी के कारण, कई उम्मीदवारों को बाद में एहसास हुआ कि वे केंद्रीय ओबीसी सूची में ओबीसी-एनसीएल श्रेणी का हिस्सा बनने के योग्य नहीं है।

Candidates who want to change their category from SC/ ST/ OBC/ EWS/ PwD to UR

इसका लाभ केवल वे उम्मीदवार उठा सकते हैं जो SC/ ST/ OBC/ EWS/ PwD से अपनी श्रेणी बदलना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें अपेक्षित शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर NEET PG काउंसलिंग, 2021 के राउंड 1 व बाद के राउंड के लिए UR श्रेणी का चुनाव कर सकेंगे। शेष उम्मीदवार जो उक्त परिवर्तन नहीं करना चाहते हैं, वे उक्त सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

पहले चेक करें पात्रता

NEET PG Counselling 2021 notice के अनुसार, उम्मीदवारों को श्रेणी परिवर्तन से पहले पात्रता की जांच करना जरूरी है। अर्हता या क्वलिफाई होने के लिए, उन्हें 50वें पर्सेंटाइल पर होना चाहिए क्योंकि एक बार इसे बदलने के बाद, वे पिछले विकल्प पर जाने का अवसर नहीं मिलेगा। यह नीट प्रवेश प्रक्रिया के दौरान भी जारी रहेगा।