लाइव टीवी

NEET UG Counselling 2021: राउंड 1 का परिणाम अभी के लिए स्थगित, चेक करें नीट प्रवेश पर लेटेस्ट अपडेट

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Jan 28, 2022 | 09:22 IST

NEET UG Counselling 2021: MCC ने 27 जनवरी, 2022 को पहले तो NEET UG Counselling 2021 के पहले दौर के अनंतिम आवंटन परिणामों को जारी किया और फिर उन्हें वापस ले लिया। लेटेस्ट खबर के मुताबिक, राउंड 1 का परिणाम अभी के लिए स्थगित कर दिया गया है...

Loading ...
आज जारी होगा पहले दौर के प्रोविजनल अलॉटमेंट रिजल्ट?
मुख्य बातें
  • एनईईटी यूजी काउंसलिंग 2021 परिणाम एआईक्यू राउंड 1 का बड़ी संख्या में उम्मीदवारों द्वारा इंतजार किया जा रहा है।
  • 27 जनवरी, 2022 को जारी अनंतिम परिणाम को वापस ले लिया गया है।
  • राउंड 1 का परिणाम अभी के लिए स्थगित कर दिया गया है।

NEET UG Counselling 2021 Provisional Result पर बड़ा अपडेट आया है। यह तो आप जानते ही हैं कि नीट यूजी काउंसलिंग 2021 चल रही है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने 27 जनवरी, 2022 को पहले तो NEET UG Counselling 2021 के पहले दौर के अनंतिम आवंटन परिणामों (provisional allotment results) को जारी किया और फिर उन्हें वापस ले लिया। संभावना है कि Medical Counselling Committee जल्द ही final seat allotment results की घोषणा करेगा। फिलहाल अभी के लिए राउंड 1 का परिणाम अभी के लिए स्थगित कर दिया गया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन उम्मीदवार mcc.nic.in से देख सकते हैं।

इसलिए वापस लिया AIQ Round 1 Provisional Result
कुछ कानूनी कारणों से एआईक्यू राउंड 1 के अनंतिम परिणाम को वापस ले लिया गया है। इन परिणामों को 27 जनवरी 2022 को जारी किया गया था। हालांकि, एमसीसी ने बाद में एक और अधिसूचना जारी की और कहा कि प्रोविजनल अलॉटमेंट रिजल्ट को 27/01/2022 को Gidla Bala Surya Chandra & others v/s UoI & Ors के मामले में हुई सुनवाई के मद्देनजर वापस लिया गया है।

कब आएंगे परिणाम
नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के एआईक्यू राउंड 1 का अंतिम परिणाम कब घोषित किया जाएगा, इसकी अभी कोई आधिकारिक तारीख नहीं है। काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, परिणाम 29 जनवरी को घोषित किया जाएगा। हालांकि, एमसीसी द्वारा कल जारी नोटिस के अनुसार, अंतिम परिणाम आज (28 जनवरी) घोषित होने की संभावना है।

Direct Link for Check Result

पीडीएफ फॉर्मेट में होगा परिणाम
परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में जारी हो सकते हैं, यदि ऐसा होता है तो उम्मीदवार रोल नंबर, ऑल इंडिया रैंक और अलॉटमेंट में मिले कॉलेज का नाम व अन्य जानकारी देखने के लिए ctrl+f दबा सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को मिलने वाले कॉलेज की स्वीकृति या अस्वीकृत करने की सूचना देनी होगी।

उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अखिल भारतीय कोटा सीटों / इंस्टीट्यूशनल कोटा / डोमिसाइल (इंटर्नल कैंडिडेट) के लिए NEET Under Graduate (MBBS/BDS) counselling का आयोजन एमसीसी/ डीजएचएस, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है। 

इस साल, एमसीसी ने कहा था कि वह नीट यूजी काउंसलिंग 2021 को 4 राउंड में आयोजित करेगा - एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा परिणाम घोषणा की नई तारीख की सूचना दी जानी बाकी है।