लाइव टीवी

NTA NEET 2022 Exam Date: इस तारीख को हो सकती है नीट यूजी की परीक्षा, ऐलान जल्द

Updated Mar 01, 2022 | 16:05 IST

NTA NEET 2022 Exam Date, Application Form Date: एनटीए नीट 2022 परीक्षा की तारीख की घोषणा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in, नीट.nta.nic.in पर कर सकती है। जानकारी के अनुसार एक बैठक में NEET यूजी 2022 परीक्षा आयोजित करने के लिए जून के तीसरे या चौथे सप्ताह की तारीखें प्रस्तावित की गई हैं। नीट सिंगल पेन और पेपर मोड टेस्ट होगा। 

Loading ...
NTA NEET 2022 Exam Date

NTA NEET 2022 Exam Date: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2022 परीक्षा की तारीख जल्द घोषित होने की उम्मीद है। लेटेस्ट रिपोर्टों के अनुसार, मेडिकल  एडवाइजरी काउंसिल ने जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जो NEET UG का संचालन निकाय है। उससे nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर 10 मार्च तक परीक्षा की तारीख की घोषणा करने की उम्मीद है।

पिछले हफ्ते हुई काउंसिल की बैठक में MAC ने NTA को 'अपनी सुविधा' के मुताबिक शेड्यूल पर काम करने को कहा है। चिकित्सा प्रवेश परीक्षा (Medical entrance examination) की संभावित तिथियों पर चर्चा के लिए बैठक में शिक्षा मंत्रालय भी मौजूद था।

बैठक में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने कहा कि सदस्यों ने इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की संभावित अवधि पर चर्चा की और NTA को जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में किसी तारीख चुनने का सुझाव दिया। शिक्षा मंत्रालय ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए NTA का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया, जिसे वह गर्मियों के महीनों के दौरान आयोजित करने की योजना बना रहा है।

यह भी ध्यान दें एनटीए अन्य स्नातक प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करता है। अप्रैल के महीने से JEE मेन 2022 और CUCET (जेएनयू, डीयू, आदि सहित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए) आयोजित करता है। NEET, NTA द्वारा आयोजित अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा में से एक है, जिसमें हर साल करीब 16 लाख छात्र उपस्थित होते हैं।

NEET 2022: 26 जून को पेन और पेपर मोड में आयोजित होने की संभावना

बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों ने पुष्टि की है कि परीक्षा के पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा। स्नातक मेडिकल, डेंटल और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए नीट 2022 पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा। यह एक दिन की परीक्षा होगी और वर्तमान पैटर्न के अनुसार कई भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

डेट के मुताबिक, आधिकारिक नोटिस एक सप्ताह या 10 दिनों के भीतर जारी होने की संभावना है। नोटिस आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। विशेषज्ञों ने पहले भी सुझाव दिया है कि NEET 2022 का आयोजन 23 जून या 26 जून को किया जा सकता है।

एक दशक से अधिक समय से NEET की तैयारी और कोचिंग से जुड़े रहने वाले श्री जैन ने शेयर किया कि यह महत्वपूर्ण है कि NTA जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में NEET UG परीक्षा आयोजित कर सकता है। हर कोई अब महामारी के साथ जीना सीख रहा है, इसलिए सामान्य शैक्षणिक चक्र में लौटना बेहद जरूरी है। उसके लिए, काउंसलिंग प्रक्रिया सितंबर तक रूप से शुरू होनी चाहिए। और यह तभी संभव है जब अगस्त में रिजल्ट घोषित किया जाए।