लाइव टीवी

PSTET Answer Key 2021: पीएसटीईटी आंसर की जल्द, यहां देखें श्रेणीवार कट ऑफ अंक

Updated Dec 27, 2021 | 18:13 IST

PSTET Answer Key 2021: PSTET Answer Key जल्द ही पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर उपलब्ध होगी। इस बीच, उम्मीदवार नीचे दिए गए अनुसार श्रेणीवार कट ऑफ अंक देख सकते हैं...

Loading ...
पीएसटीईटी आंसर की जल्द, यहां देखें श्रेणीवार कट ऑफ अंक (i-stock)
मुख्य बातें
  • पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, PSEB जल्द ही PSTET Answer Key 2021 जारी करेगा।
  • एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे pstet.pseb.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार अपेक्षित कट ऑफ अंक नीचे देख सकते हैं।

PSTET Answer Key 2021 Release Date: पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा, PSTET आंसर की 2021 (Punjab State Teacher Eligibility Test, PSTET Answer Key 2021) जल्द ही पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, PSEB द्वारा जारी की जाएगी। परीक्षा 24 दिसंबर, 2021 को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में ऑफलाइन आयोजित की गई थी। उम्मीदवार अधिक जानकारी PSTET 2021 की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं।

1 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

रिपोर्टों के अनुसार, लिखित परीक्षा में 1 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। PSTET results and PSTET answer key जनवरी 2022 के महीने में जारी होने की उम्मीद है। एक बार अनंतिम PSTET answer key 2021 जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी आपत्तियां उठाने के लिए 4 से 5 दिनों का समय दिया जाएगा।

पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (Punjab State Teacher Eligibility Test) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। उम्मीदवार नीचे साझा किए गए अपेक्षित कट ऑफ देख सकते हैं-

PSTET Answer Key 2021: Check expected cut off shared below

श्रेणी का नाम कट ऑफ मार्क्स
जनरल 330 से 342 अंक
अन्य पिछड़ा वर्ग 314 से 324 अंक
अनुसूचित जाति 292 से 302 अंक
अनुसूचित जनजाति 275 से 285 अंक


पीएसईबी प्रश्न पत्र कोड सेट क्यू, आर, एस, टी के अनुसार प्रत्येक पेपर के लिए एक पीडीएफ फाइल में आंसर की जारी करेगा। परिणाम और अंतिम उत्तर कुंजी पूरी तरह से उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर आधारित होगी। PSTET योग्य प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए मान्य है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे PSTET Answer Key 2021 पर अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।