लाइव टीवी

JEE Main 2022 Date: NTA जल्द जारी कर सकता है जेईई मेन 2022 परीक्षा कैलेंडर, उम्मीदवार ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Updated Dec 28, 2021 | 09:57 IST

NTA JEE Main 2022 Exam Date, Application Form, Registration: एनटीए जनवरी से जेईई मेन परीक्षा 2022 के लिए पंजीकरण शुरू कर सकता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे...

Loading ...
एनटीए जल्द जारी कर सकता है जेईई मेन 2022 परीक्षा कैलेंडर (i-stock)
मुख्य बातें
  • एनटीए जनवरी से जेईई मेन परीक्षा 2022 के लिए पंजीकरण शुरू कर सकता है।
  • परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने का मिलता है मौका
  • योग्य उम्मीदवार जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसे कर सकेंगे आवेदन।

JEE Main 2022 Dates: Joint Entrance Examination, JEE Main 2022 का उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) द्वारा जल्द ही परीक्षा कैलेंडर जारी किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनटीए जनवरी से जेईई मेन परीक्षा 2022 पंजीकरण (JEE Main Exam 2022 Registration) शुरू कर सकता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार jee mains official website jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

पिछले साल जेईई मेन 2021 परीक्षा तारीखों की घोषणा तत्कालीन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने दिसंबर में की थी। एनटीए ने पिछले साल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2021 परीक्षा में कई बदलाव किए थे। वहीं इस बार भी यानी जेईई मेन 2022 को 2021 की तरह आयोजित किए जाने की संभावना है।

बता दें Joint Entrance Examination (JEE) Main एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग कॉलेज आईआईटी, एनआईटी, सीएफटीआई में  B.E/B.tech B.Arch/B.Plan में दाखिला लेने का मौका मिलता है। यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। एनटीए द्वारा जईई के लिए नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। इस तरह से करें आवेदन

JEE Main Registeration 2022: ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार jee mains official website jeemain.nta.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर, JEE Main 2022 Registeration पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें, आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से फोन पर आ जाएगा।
  • पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें।
  • इसके बाद व्यक्तिगत विवरण के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और अपने सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भगुतान के बाद सबमिट पर क्लिक कर छात्र कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

एनटीए ने पिछले साल जईई मेन परीक्षा को चार चरणों फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में निर्धारित किया गया था। हालांकि कोरोना के भयावह प्रकोप के कारण अप्रैल और मई की परीक्षाएं अगस्त-सितंबर में आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों द्वारा चारों चरणों में प्राप्तांक में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्तांको के आधार पर एनटीए की आखिरी लिस्ट तैयार की गई थी।

JEE Main 2022 पेपर पैटर्न

पेपर पैटर्न के बारे में कई तरह की अटकलों के बीच विशेषज्ञों का मानना है कि पाठ्यक्रम या पेपर पैटर्न में बदलाव की संभावना नहीं है। जईई मेन 2021 परीक्षा में प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न थे, जिसे दो सेक्शन में विभाजित किया गया था। सेक्शन ए में 20 प्रश्न पूछे गए थे, जबकि सेक्शन बी में 10 प्रश्न थे। छात्रों को सेक्शन बी में किन्हीं 5 प्रश्नों का उत्तर देना था।