लाइव टीवी

Reet 2022 Notification: रीट परीक्षा पर बड़ा अपडेट, गहलोत ने कहा इस माह होगी परीक्षा

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Feb 24, 2022 | 08:11 IST

Reet 2022 Notification Date: यदि आप भी इस बार राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) परीक्षा देने की सोच रहे हैं, तो बता दें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परीक्षा का आयोजन जुलाई में आयोजित कराए जाने की बात कही है, इसके जरिये 62000 पद भरे जाएंगे...

Loading ...
रीट परीक्षा पर बड़ा अपडेट, गहलोत ने कहा इस माह होगी परीक्षा (i-stock)
मुख्य बातें
  • राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) परीक्षा इस साल जुलाई में होगी
  • रीट परीक्षा के माध्यम से 62,000 रिक्तियों को भरा जाएगा।
  • इसके अलावा एक लाख नई नौकरियां निकाली जाएंगी।

Reet 2022 Exam Notification: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 23 फरवरी, 2022 को विधानसभा में अपने राज्य के बजट भाषण के दौरान कहा कि राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (reet 2022 notification in hindi) परीक्षा इस साल जुलाई में होगी, जिसके माध्यम से करीबन 62,000 रिक्तियों को भरा जाएगा। सीएम गहलोत ने कहा, "रीट परीक्षा इस साल जुलाई में आयोजित की जाएगी।"

इसके अलावा उन्होंने कुछ और भी घोषणाएं की

प्रदेश के 19 जिलों में 36 महिला विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। राज्य में 12वीं तक के 3820 स्कूल विकसित किए जाएंगे और नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। जयपुर में एजुकेशन हब विकसित किया जाएगा। अंग्रेजी स्कूल भी खोले जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 के कारण शिक्षा में हुए नुकसान की भरपाई के लिए अगले साल 20 करोड़ की लागत से स्कूली छात्रों के लिए 3 महीने का ब्रिज कोर्स आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी शिक्षण संस्थानों और नामांकन दरों में काफी सुधार हुआ है। बजट के दौरान, राज्य के लिए पहली बार कृषि बजट भी पेश किया गया था, और गहलोत ने आश्वासन दिया कि राज्य के किसानों को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। रोजगार के संबंध में गहलोत ने कहा कि राज्य में कुल एक लाख नई नौकरियां निकाली जाएंगी। (reet 2022 notification pdf)

चलिए समझते हैं रीट परीक्षा क्या होती है?

आरईईटी परीक्षा दो अलग-अलग स्तरों के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जैसे स्तर I या प्राथमिक शिक्षक और स्तर II या उच्च प्राथमिक शिक्षक। इस प्रकार, आरईईटी पास करने वाले राज्य के स्कूलों और संस्थानों में कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 में शिक्षकों के पद के लिए पात्र हो जाते हैं। REET 2021 की वैधता तीन साल के लिए होती है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (बीएसईआर) शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल आरईईटी भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।