लाइव टीवी

RPSC RAS ​​Mains 2021: जानिए कब जारी हो सकता है RAS प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम, हाईकोर्ट ने कर दिया रद्द

Updated Mar 03, 2022 | 12:52 IST

RPSC RAS Pre Result 2021 Date: राजस्थान हाईकोर्ट ने कुछ दिन पहले फैसला देते हुए RAS भर्ती 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम को रद्द कर दिया था। 

Loading ...
जानिए कब जारी हो सकता है RAS प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान एडमिनिस्‍ट्रेटिव सर्विस रिजल्‍ट को हाईकोर्ट ने कर दिया रद्द
  • कोर्ट के फैसले के बाद फिर से जारी होंगे परिणाम
  • परिणाम घोषित होने के बाद ही मेन्‍स परीक्षा आयोजित की जा सकेगी

RPSC RAS Pre Result 2021 Date: राजस्थान हाईकोर्ट ने 22 फरवरी, 2022 को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम रद्द कर दिया था। हाईकोर्ट के आदेशानुसार आरपीएससी द्वारा परीक्षा की आंसर की फिर से जारी करनी होगी। इस बीच, आरएएस मेन्स 2021 परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव की उम्मीद है।  कोर्ट ने एक विवादित सवाल को हटाते हुए चार अन्य सवालों को विशेषज्ञ समिति के पास भेज दिया। आरपीएससी को चार प्रश्नों उत्तर को अंतिम रूप देने के लिए एक समिति बनाने का निर्देश दिया गया था, जिसके आधार पर संशोधित मेरिट सूची घोषित की जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर होगा जारी

कोर्ट के आदेश के बाद अब आयोग को नया रिजल्‍ट जारी करना होगा जिसके बाद ही मेन्‍स परीक्षा आयोजित की जा सकेगी। नया रिजल्ट कब जारी होगा इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कहा जा रहा है कि मार्च माह के दौरान ही इसका परिणाम घोषित हो सकता है। प्रीलिम्‍स परीक्षा का संशोधित रिजल्‍ट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। कोर्ट के फैसले से छात्रों ने खुशी व्यक्त की थी।  राज्य सरकार की ओर से 988 पदों पर निकाली गई RAS भर्ती के लिए 27 अक्टूबर 2021 को प्रीलिम्‍स परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसके परिणाम 17 नवंबर 2021 को जारी किया गए थे।

तीन चरणों में होती है परीक्षा

RPSC RAS 2021 Result तीन चरणों - प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को आरपीएससी आरएएस 2021 के मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।  राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) मुख्य परीक्षा 2021, जो 25 व 26 फरवरी को होनी थी उसे हाईकोर्ट के फैसले के बाद स्थगित कर दिया गया। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा 2021 का आयोजन अब 20 व 21 मार्च 2022 को किया जाएगा।