लाइव टीवी

RRB Group D Result 2022: जानें कब तक जारी होंगे रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के परिणाम और आंसर-की

Updated Sep 06, 2022 | 16:34 IST

RRB Group D Phase-1 Result 2022 Date: रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी फेज-1 की आंसर की जारी करने वाला है। प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद, यहां आपत्ति दर्जन करवाने के लिए समय दिया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। इसके एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

Loading ...
यहां चेक करें आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022
मुख्य बातें
  • 17 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक आयोजित की गई थी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा।
  • सितंबर के अंत तक जारी कर दिया जाएगा रिजल्ट।
  • नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट। 

RRB Group D Phase-1 Result 2022, Download Here Answer Key: आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी फेज 1 का रिजल्ट जारी करने वाला है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि, इस हफ्ते तक प्रोविजनल आंसर की जारी की जा सकती है। प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी होने के बाद उम्मीदवारों को यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए 5 से 6 दिन का समय दिया जाएगा। इस पर समीक्षा करने के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। ध्यान रहे रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किया जाता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, आरआरबी सितंबर के अंत तक रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। 

सीबीटी परीक्षा क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एफिसिएंशी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कर ग्रुप डी के पदों पर भर्ती की जाएगी। आरआरबी ग्रुप डी फेज 1 की परीक्षाएं 17 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक आयोजित की गई थी, जबकि फेज-2 की परीक्षाएं 26 अगस्त से 8 सितंबर 2022 तक निर्धारित थी। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से आरआरबी ग्रुप डी के 1 लाख से अधिक रिक्तियों को भरा जाएगा।

 जानें कब जारी होगा सीटेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, यहां है अपडेट

बता दें आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशक मार्क्स चाहिए होंगे, जबकि ओबीसी और अनुसूचित जाति यानी एससी वर्ग के लिए कटऑफ 35 प्रतिशत के आसपास रह सकता है। वहीं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 30 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

RRB Group D Phase-1 Result 2022, यहां करें चेक

  • RRB की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in या क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर RRB Group D Phase 1 Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • क्वालीफाइड उम्मीदवारों की लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

बता दें फेज 1 और फेज 2 के लिए आंसर की व रिजल्ट अलग अलग जारी किया जाएगा। हालांकि अभी इससे संबंधित कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। फेज -1 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि आधिकारिक वेबसाइट पर पैनी नजर बनाए रखें।

इस दिन आयोजित होगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पीईटी व पीएसटी परीक्षा, जारी हुआ शेड्यूल

ऐसे था परीक्षा पैटर्न

आरआरबी फेज 1 की परीक्षा में एक-एक मार्क्स के कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें जनरल साइंस के कुल 25 नंबर के 25 सवाल थे, गणित के 25 सवाल, रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस से 30 नंबर के 30 सवाल और करंट अफेयर्स से 20 सवाल पूछे गए थे। ध्यान रहे यहां निगेटिव मार्किंग थी, ऐसे में प्रत्येक गलत उत्तर के एक तिहाई मार्क्स काटे जाएंगे।