लाइव टीवी

Exam preparation Tips: कोचिंग की मोटी फीस का नहीं उठा सकते भार, तो ऐसे करें घर बैठे परीक्षा की तैयारी

Updated Sep 08, 2022 | 16:22 IST

Exam preparation Tips: किसी बड़े बड़े इंस्टीट्यूट या कोचिंग सेंटर में एडमिशन लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना सबके बस की बात नहीं है। इन संस्‍थानों की भारी भरकम फीस नहीं चुका पाने वाले छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है। यहां दी गई जानकारी की मदद से छात्र घर पर सेल्‍फ स्‍टडी कर भी किसी एग्‍जाम को आसनी से क्रैक कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ऐसे करें घर बैठे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी
मुख्य बातें
  • सेल्फ स्टडी करने से बढ़ता है खुद का आत्‍मविश्‍वास
  • स्टडी शुरू करने से पहले जुटा लें सभी स्‍टडी मैटेरियल
  • प्रतिदिन छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करें

Exam preparation Tips: अच्‍छी जॉब हासिल करने के लिए तैयारी भी अच्‍छी करनी पड़ती है। इस सत्‍य को युवा भी अच्‍छी तरह से समझते हैं, इसलिए करियर बनाने के लिए कोचिंग सेंटर्स की तरफ भागते हैं। युवाओं की इच्‍छा होती है कि वे किसी बड़े संस्थान से जुड़कर कॉम्पिटीटिव एनवायर्नमेंट में एग्‍जाम की बेहतर तैयारी करें। हालांकि इन संस्थानों की भारी भरकम फीस चुका पाना सभी के बस की बात नहीं होती है। ऐसी जगहों पर एडमिशन से लेकर स्टडी मैटेरियल्स व अन्य रिसोर्सेज पाने के लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ जाते हैं। जो छात्र कमजोर आर्थिक परिस्थितियां की वजह से इन बड़े इंस्टीट्यूट या कोचिंग में एडमिशन नहीं ले पाते, उन्‍हें निराश होने की जरूरत नहीं हैं। यहां पर हम कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से छात्र घर बैठे अपने एग्‍जाम की शानदार तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

सेल्फ स्टडी पर करें यकीन

कुछ छत्रों को बगैर गाइडेंस सेल्‍फ स्‍टडी कर एग्‍जाम क्‍लीयर करने के बारे में सोचना भी मजाक लग सकता है, लेकिन अगर आप एलन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स, वॉरेन बफे जैसे दुनिया के कुछ सबसे सफल लोगों के बारे में जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि ये सभी सेल्फ स्‍टडी के सहारे ही आगे बढ़े। सेल्फ स्टडी व्यक्ति को एजुकेशन सिस्टम की सीमा से आगे ले जाता है। इसकी मदद से छात्र खुद का गोल निर्धारित कर आगे बढ़ सकते हैं। हर साल कई ऐसे आईएएस-पीसीएस अधिकारी बनते हैं जो स्‍लेफ स्‍टडी की बदौलत ही यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक करते हैं।

Explosive Engineer: बलास्‍टर बन ट्विन टावर्स की तरह उड़ाना चाहते हैं पहाड़ तो करें ये कोर्स, जानें करियर ऑप्‍शन

स्टडी मैटेरियल जुटाएं

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उससे जुड़ी सभी जरूरी संसाधनों को इकट्ठा कर लेना चाहिए। किताबें और अन्‍य रिसोर्सेज इकट्ठा करने के लिए आप लाइब्रेरी, बुक स्टोर, ई-कॉमर्स साइट या ऑनलाइन बेवसाइटों का सहारा ले सकते हैं। जब आपके पास अधिक रिसोर्सेज होंगे तो आप अधिक प्रैक्टिस कर पाएंगे। अच्‍छी स्टडी मैटेरियल होने से आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

Career as Chef: खाना बनाना है पसंद तो शेफ बनकर करें लाखों की कमाई, जानें कोर्स से लेकर करियर तक

प्‍लान के अनुसार स्टडी करें

एग्‍जाम तैयारी शुरू करने से पहले एक स्‍टडी प्‍लान बनाना बहुत जरूरी है। सिलेबस को ध्‍यान में रखकर पूरे एग्‍जाम के लिए एक शेड्यूल तैयार करें। जिसमें सप्‍ताह के हिसाब से अपना गोल निर्धारित करें। इसके अलावा एक स्टडी शेड्यूल प्रतिदिन के लिए तैयार करें और उसी के अनुसार पढ़ाई करें। प्रतिदिन छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और उसे हासिल करने के बाद खुद को शाबाशी दें। इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। एक बार जब आपको लगेगा कि आप जो टारगेट खुद को दे रहें है उसे हासिल कर सकते हैं तो समझ लीजिए कि आपकी तैयारी बेहतर तरीके से हो रही है।