लाइव टीवी

RRB NTPC CBT-2 Admit Card 2022: फरवरी में होगी सीबीटी 2 परीक्षा, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

Updated Jan 14, 2022 | 09:09 IST

RRB NTPC CBT 2 Admit Card: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 के बाद सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत 14 फरवरी से होनी है। ऐसे में जल्‍द ही बोर्ड इसके एडमिट कार्ड जारी कर सकता है।

Loading ...
RRB NTPC CBT 2 Admit Card (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • 14 से 18 फरवरी 2022 तक आयोजित होगी सीबीटी 2 परीक्षा
  • सप्‍ताह भर पहले जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा लिंक

RRB NTPC CBT 2 Admit Card: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीटी 1 के नतीजे जारी करने वाला है। माना जा रहा है कि 15 जनवरी 2022 को परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। इसके बाद सीबीटी 2 परीक्षा के आयोजन की तैयारी शुरू होगी। आरआरबी एनटीपीसी कंप्यूटर आधारित टेस्ट 2  विभिन्‍न परीक्षा केंद्रों में 14 फरवरी से 18 फरवरी, 2022 तक आयोजित होने हैं। ऐसे में बोर्ड की ओर से परीक्षा के एक हफ्ते या 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाने की संभावना है। इसे आधिकारिक एवं रीजनल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा। 

आरआरबी हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। सीबीटी 2 एडमिट कार्ड केवल उन्हीं उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने सीबीटी 1 परीक्षा पास की होगी। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी होने पर अपने व्यक्तिगत विवरण को सत्यापित करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उनकी ओर से प्रदान किए गए डेटा से यह बिल्कुल मेल खाता हो। अगर इसमें कोई कमी मिलती है तो आवेदकों को इसकी सूचना संबंधित क्षेत्रीय क्षेत्रीय कार्यालय में देनी होगी। आप बोर्ड की ओर से जारी हेल्‍पलाइन की भी मदद ले सकते हैं। 

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 

  • सीबीटी 2 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आरआरबी क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • आरआरबी एनटीपीसी चरण 2 प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना 'पंजीकरण संख्या' और 'जन्म तिथि' दर्ज करें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें।
  • आपका आरआरबी एनटीपीसी हॉल टिकट स्क्रीन पर दिखाई देगा। डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का प्रिंट आउट लें।

इन प्रक्रियाओं के आधार पर होगा चयन 
सीबीटी 2 टेस्‍ट पास करने वाले आवेदकों को दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। दूसरे चरण में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर आरआरबी एनटीपीसी अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इस दौरान सीबीटी 2 के अंकों पर विचार किया जाएगा।