लाइव टीवी

RRB NTPC CBT-2 Exam 2022: मई में होगी सीबीटी 2 परीक्षा, जानें एग्‍जाम पैटर्न, कट ऑफ और दूसरी जरूरी डिटेल्‍स

Updated Mar 11, 2022 | 10:03 IST |

RRB NTPC CBT 2 Exam date 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने सीबीटी 2 परीक्षा 2022 की तारीख जारी कर दी है। परीक्षा का आयोजन मई में होगा। इसकी घोषणा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Loading ...
RRB NTPC CBT 2 Exam date 2022
मुख्य बातें
  • वेतर स्‍तर 6 के लिए आयोजित होगी सीबीटी 2 परीक्षा
  • 1.5 घंटे का होगा पेपर, सामान्‍य ज्ञान समेत इन विषयों पर होंगे सवाल
  • बोर्ड ने एनटीपीसी संशोधित रिजल्‍ट जारी करने की भी तारीख का किया ऐलान

RRB NTPC CBT 2 Exam date 2022: आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी परीक्षा परिणाम विवाद के निपटारे को लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड ने परीक्षार्थियों की मांगे मान ली है और अप्रैल में संशोधित रिजल्‍ट जारी करने की बात कही है। इसके अलावा आज बोर्ड ने सीबीटी 2 परीक्षा को लेकर आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर एक अधिसूचना जारी की है। जिसके तहत वेतन स्तर 6 के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा, CBT-2 का आयोजन मई 2022 में आयोजित की जाएगी। 

अधिसूचना के मुताबिक बोर्ड की ओर से जल्‍द ही अन्य वेतन स्तरों के लिए सीबीटी -2 परीक्षा कार्यक्रम की भी घोषणा की जाएगी, जिसे उचित अंतराल पर आयोजित किया जाएगा। स्तर 6 पदों के लिए वेतनमान 35,400 रुपये से शुरू होता है। पे लेवल 6 के तहत कमर्शियल अपरेंटिस और स्टेशन मास्टर के लिए भर्ती की जाएगी। 

सीबीटी -2 परीक्षा पैटर्न
CBT-2 परीक्षा 1.5 घंटे की होगी। इसमें कुल 120 प्रश्न होंगे, जो एमसीक्यू आधारित होंगे। प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक का होगा। इसमें माइनेस मार्किंग भी शामिल होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे। पेपर में सामान्य जागरूकता, गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। 

परीक्षा के लिए कट-ऑफ
सीबीटी 2 परीक्षा पास करने के लिए उम्‍मीदवारों को न्‍यूनतम योग्‍यता अंक हासिल करना जरूरी है। कट ऑफ अंक को प्राप्‍त करने वाले अगले राउंड के लिए चुने जाएंगे। प्रत्‍येक श्रेणी के लिए कट ऑफ अलग अलग हैं, जो इस प्रकार हैं। 
सामान्य 40%
सामान्य ईडब्ल्यूएस 40%
ओबीसी 30%
अनुसूचित जाति 30%
अनुसूचित जनजाति 25%

जानें कितने पदों के लिए होगी भर्ती 
पे लेवल 6 के लिए कुल 7,124 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। सीबीटी -2 परीक्षा के लिए चुने गए 1.42 लाख उम्मीदवारों में से, योग्य उम्मीदवारों की भर्ती योग्यता और आरक्षण नीतियों के आधार पर तय की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को भर्ती से पहले दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया में शामिल होना होगा। चुने गए उम्मीदवारों की अंतिम सूची अप्रैल के पहले सप्ताह तक जारी की जाएगी।