लाइव टीवी

RRB NTPC Exams Suspended: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी1 रिजल्ट आने के बाद भर्ती प्रक्रिया निलंबित 

Updated Jan 26, 2022 | 12:04 IST

RRB NTPC Exams Suspended: भारतीय रेलवे ने रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) और स्तर 1 परीक्षाओं को निलंबित कर दिया है। पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे के प्रवक्ता ने बुधवार को इस फैसले की घोषणा की...

Loading ...
आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी1 रिजल्ट आने के बाद भर्ती प्रक्रिया निलंबित 
मुख्य बातें
  • भारतीय रेलवे ने रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी की एनटीपीसी सीबीटी2 और ग्रुप डी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।
  • परीक्षा को स्थगित करने का कारण बिहार राज्य में एग्जाम कैंडिडेट्स द्वारा पैसेंजर ट्रेन को आग लगा देना है।
  • भारतीय रेलवे ने विरोध करने वाले उम्मीदवारों की शिकायतों की समीक्षा और जांच के लिए एक समिति का गठन किया है।

RRB NTPC Exams Suspended: Railway Recruitment Board, RRB's Non-Technical Popular Categories, NTPC and Group D Level 1 exams को स्थगित कर दिया है। पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे के प्रवक्ता ने बुधवार को इस फैसले की घोषणा की। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 (RRB NTPC CBT-1) के कथित गलत परिणाम को लेकर बिहार में भारी हंगामा देखा गया। विरोध आज सुबह उस समय और बढ़ गया जब बिहार में आरा नाम की जगह पर एक पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी गई और प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया।

जांच के बाद ही होगा भर्ती प्रक्रिया का रास्ता साफ

भारतीय रेलवे ने विरोध करने वाले उम्मीदवारों की शिकायतों की समीक्षा और जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परिणाम सभी 5 स्तरों के लिए 14 जनवरी को जारी किया गया था और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सीबीटी 2 के लिए उपस्थित होना था, जिसके लिए rrb ntpc cbt 2 admit card जल्द जारी किए जाने वाले थे। चूंकि, अब एनटीपीसी परीक्षा स्थगित कर दी गई है इसलिए कुछ कहा नहीं जा सकता है कि भर्ती प्रक्रिया को लेकर rrb notification कब जारी करेगा।

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट का विरोध उस समय तेज हो गया जब प्रदर्शनकारियों ने बिहार में स्टेशनों पर रेलवे मार्गों को ब्लॉक कर दिया। विरोध सबसे पहले मुजफ्फरनगर, बिहार से और उसके बाद पटना, भोजपुर और अन्य कई जिलों से सामने आए। सोशल मीडिया पर भी आंदोलन बड़े पैमाने पर देखा गया क्योंकि ट्विटर ट्रेंड "#no_cbt_2_in_group_d" और "#RRBNTPC" को बड़े पैमाने पर शेयर किया गया है।

विरोध के बाद, आरआरबी ने एक चेतावनी जारी की और कहा कि गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त प्रदर्शनकारियों को रेलवे भर्ती परीक्षा से जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। आरआरबी की विज्ञप्ति में लिखा है, "आरआरबी ईमानदारी के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए एक निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया का संचालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रेलवे नौकरी के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे गुमराह न हों या ऐसे तत्वों के प्रभाव में न आएं जो उन्हें पूरा करने के लिए उनका उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।

आरआरबी ने पूरे आरआरबी एनटीपीसी विवाद पर एक स्पष्टीकरण जारी किया और सीबीटी -2 शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया की व्याख्या की और कहा कि कोई भी योग्य उम्मीदवार अवसर से वंचित नहीं होगा।

Aslo Read - एनटीपीसी सीबीटी परीक्षा को लेकर रेलवे बोर्ड का आया आधिकारिक अपडेट