लाइव टीवी

SSC CHSL Exam 2022: जानें कब जारी होंगे एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड, यहां चेक करें पूरी डिटेल

Updated Mar 12, 2022 | 08:31 IST

SSC CHSL Exam 2022 Admit Card:संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2022 की तारीख की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा 24 मई से शुरू होगी। जल्‍द ही एसएससी की ओर से एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे।

Loading ...
SSC CHSL Exam 2022 Admit Card
मुख्य बातें
  • 24 मई से 10 जून, 2022 के बीच आयोजित होगी परीक्षा
  • उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड का है इंतजार
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड

SSC CHSL Exam 2022 Admit Card: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा CHSL 2022, टियर 1 परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। परीक्षा 24 मई से 10 जून, 2022 के बीच आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही आयोग ने अप्रैल 2022 में आयोजित होने वाली एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर चुका है। अब उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड का इंतजार है। माना जा रहा है कि इसे परीक्षा से 12-16 दिनों के बीच जारी किया जा सकता है। ये आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलबध होगा। पिछले साल, SSC CHSL के तहत लगभग 4726 रिक्तियों की घोषणा की गई थी, इस वर्ष के लिए रिक्तियों की अभी सटीक संख्या की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। 

विभिन्न परीक्षा विशेषज्ञों और शिक्षकों के अनुसार, यह उम्मीद की जा रही है कि SSC CHSL के तहत 4500 से अधिक रिक्तियां आवंटित की जाएंगी। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए लोअर डिवीजनल क्लर्क (एलडीसी), जूनियर सचिवालय सहायक (जेएसए), डाक सहायक (पीए), छंटनी सहायक (एसए), और डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के पदों के लिए नियुक्तियां की जाएगी। 

जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड 
आयोग की ओर से परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जल्‍द जारी किए जाएंगे। ये आयोग की आधिकारिक रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्‍मीद की जा रही है कि SC CHSL 2022 के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से 12-16 दिनों के बीच जारी किया जाएगा यानि एडमिट कार्ड 8-10 मई, 2022 के आसपास तक जारी किए जा सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार ssc.nic.in पर क्षेत्रवार तरीके से इसे देख सकेंगे। 

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  • एसएससी सीएचएसएल के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर, पेज के ऊपर दाईं ओर एडमिट कार्ड टैब पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार अपने क्षेत्र के अनुसार आयोग की रीजनल वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • क्षेत्रीय वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे, पंजीकरण आईडी, जन्म तिथि, पासवर्ड दर्ज करें। 
  • अब एडमिट कार्ड पेज पर दिखाई देगा इसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट रख लें। 

Read also: SSC GD Constable Result 2021 and cut off

हॉल टिकट में होंगी ये डिटेल्‍स 
एडमिट कार्ड यानि हॉल टिकट में परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर, केंद्र, स्‍थान आदि की डिटेल्‍स दी होंगी। एग्‍जाम हॉल में एंट्री के लिए एडमिट कार्ड एवं अपना पहचान पत्र ले जाना बेहद जरूरी है। परीक्षा से संबंधित अन्‍य अपडेट के लिए उम्‍मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखना होगा।