लाइव टीवी

SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021: जानें कब आएंगे नतीजे और कैटेगरी वाइज क्या हो सकता है कट-ऑफ

Updated Dec 31, 2021 | 13:22 IST

SSC GD Constable Cut-Off Marks, Result 2021 Date: एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट 2021 जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ssc,nic.in पर जारी होने की उम्मीद है। ताजा जानकारी के अनुसार SSC GD कांस्टेबल 2021 (टियर I) के नतीजों को जनवरी में जारी किया जा सकता है।

Loading ...
SSC GD Constable Cut-Off: कैटेगरी वाइज कट-ऑफ

 SSC GD Constable Cut-Off Marks, Result 2021: कर्मचारी चयन आयोग सामान्य ड्यूटी या एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2021 का इंतजार हर एक अभ्यर्थी को है। बता दें कि जल्द ही आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। SSC ने GD कांस्टेबल पद के लिए 16 नवंबर से 12 दिसंबर, 2021 तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की थी। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसे चेक करते रहें। उत्तर कुंजी(Answer Key) पहले जारी की गई थी और आपत्तियां 31 दिसंबर तक दर्ज करनी हैं।

SSC GD Constable Result 2021 Release date: check here

आयोग सीएपीएफ, एनआईए और एसएसएफ में कांस्टेबल जीडी और असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) के पद के लिए परिणाम जारी करेगा। हालांकि, अब तक, आयोग द्वारा परिणाम जारी करने की आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है। एक बार परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार परिणाम टैब पर जाकर और पीडीएफ डाउनलोड करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट 2021

परीक्षार्थी को आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021
रिजल्ट आने की तारीख जनवरी में संभावना

25271 पदों के लिए भर्ती
रिक्तियों की कुल संख्या 25271 जिसके लिए भर्ती की जा रही है। परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कट-ऑफ की जांच कर सकेंगे। परीक्षा के लिए कट ऑफ विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है जैसे परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या, रिक्तियों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई स्तर, बैकलॉग रिक्तियां, और अन्य। वर्ष 2021 के लिए सामान्य वर्ग के लिए अपेक्षित कट ऑफ 75 से 85 अंक है। एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट ऑफ 60 से 75 अंक और एसटी उम्मीदवारों के लिए 55 से 65 अंक है। पढ़ें: एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2021 ssc.nic.in पर जारी- 31 दिसंबर तक आपत्ति उठाएं

एसएससी जीडी एग्जाम 2021 का संभावित कट-ऑफ 

  1. सामान्य श्रेणी के लिए  75 से 85 के बीच में 
  2. ईडब्लयूएस के लिए 73 से 83 के बीच में 
  3. ओबीसी के लिए 70 से 80 के बीच में 

फाइनल Answer Key  जारी
इस बीच, आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की। उम्मीदवार अपनी साख जैसे रोल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन करके उत्तर कुंजी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार 31 दिसंबर, 2021 तक अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठा सकेंगे, यदि कोई हो। उम्मीदवारों को यह नहीं करना चाहिए कि एसएससी अंतिम उत्तर कुंजी को लेने के बाद ही जारी करेगा। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर विचार करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।