लाइव टीवी

UPTET 2021-22: यूपीटेट परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, सरकार की तरफ से मिलेगी यह सुविधा

नीलाक्ष सिंह | Senior Correspondent
Updated Dec 30, 2021 | 09:50 IST

UPTET 2021-22: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) 23 जनवरी को UPTET परीक्षा का अयोजन करने जा रहा है। यदि आप भी उम्मीदवार हैं तो देखें आपके लिए क्या खास योजना बनाई जा रही है...

Loading ...
यूपीटेट परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, मिलेगी यह सुविधा (i-stock)
मुख्य बातें
  • यूपीबीईबी 23 जनवरी को UPTET परीक्षा का आयोजन करेगा
  • परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी
  • सरकारी परीक्षार्थियों को परीक्षा के दिन बड़ा तोएफा देगी

UPTET 2021-22 New Update: यदि आप भी देने जा रहे हैं Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) 2021 Exam, तो यह खबर आपके काम की है। जैसा कि आपको पता है कि Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB) प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 वीं के लिए) और प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 वीं के लिए) की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET)) 2021 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

यह राज्य की एक बहुत बड़ी परीक्षा है और इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि UPTET primary level test के लिए 13 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से 8 लाख से ज्यादा आवेदकों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए नामांकन किया है। 

क्या खास है उम्मीदवारों के लिए

उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा केंद्रों पर सभी उम्मीदवारों को मुफ्त बस की सवारी प्रदान करने की घोषणा की है। Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test के संशोधित कार्यक्रम की घोषणा के बाद आवेदकों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। UPTET परीक्षा पहले 28 नवंबर को आयोजित होनी थी और पेपर लीक मामले की वजह से रद्द कर दी गई थी। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे अब यह परीक्षा दिसंबर में होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

यूपीटीईटी परीक्षा कब होगी? यूपीटेट परीक्षा अब परीक्षा 23 जनवरी 2022 को होने जा रही है। उम्मीदवार अपने स्थान से परीक्षा केंद्रों तक आने-जाने के लिए अपने प्रवेश पत्र दिखाकर मुफ्त बस की सवारी का लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में यूपीटीईटी उम्मीदवारों के लिए मुफ्त सवारी उपलब्ध होगी।

कब आएगा प्रवेश पत्र

UPTET 2021 admit card download करने के लिए 12 जनवरी 2022 से लिंक एक्टिव होगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपीटीईटी परीक्षा अब 23 जनवरी 2022 को दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12.30 तक जबकि दूसरी पाली दिन के 2.30 से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी।