लाइव टीवी

Teachers Day, Dr Sarvepalli Radhakrishnan Quotes: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शिक्षक दिवस पर शानदार कोट्स, टीचर्स डे स्पीच में लाएंगे जान

Updated Sep 05, 2022 | 04:47 IST

Teachers Day Quotes in Hindi 2022, Dr Sarvepalli Radhakrishnan Quotes in Hindi: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जयंती को पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में उनके अनमोल विचारों को टीचर्स डे के दिन शुभकामनाएं देने के लिए भेज सकते हैं या फिर अपनी किसी स्पीच में भी उपयोग कर सकते हैं।

Loading ...
Dr Radhakrishnan Teachers Day Quotes 2022
मुख्य बातें
  • भारत के पहले उपराष्ट्रपति थे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन।
  • डॉ. राधाकृष्णन की जयंती पर भारत में मनाया जाता है शिक्षक दिवस।
  • टीचर्स डे 2022 के मौके पर जानिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शिक्षकों और शिक्षा पर कोट्स।

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Quotes in Hindi, Teachers Day Quotes in Hindi 2022: पुरातन युग हो या फिर आज का आधुनिक समय समाज में शिक्षा का महत्व और उपयोगिता हमेशा से रही है और ऐसे में एक छात्र के जीवन में एक शिक्षक का बेहद महत्वपूर्ण योगदान होता है जोकि एक छात्र को शिक्षा देकर उसे सशक्त बनाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि शिक्षक एक कुम्हार की तरह बच्चों के व्यक्तित्व को गढ़ता है और एक दीपक की तरह जलकर ज्ञान की रोशनी से विद्यार्थियों की अज्ञानता का अंधकार दूर कर देता है। ऐसे शिक्षकों या गुरुओं के सानिध्य को पाना सौभाग्य की बात होती है और उनका सम्मान करना भी एक गौरव का विषय होता है।

Teacher Day Speech in Hindi 2022: Best Teachers Day Speech Read here

 5 सितंबर अपने इन्हीं शिक्षकों को शत-शत नमन करने का दिन है। भारत के अंदर हर बार की तरह इस साल भी 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। इसके साथ ही देश के अलग अलग शिक्षण संस्थानों में इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है।

देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक मशहूर दार्शनिक होने के साथ एक शिक्षाविद भी थे। उनका जन्म 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव के अंदर हुआ। उन्होंने आजादी के बाद नए भारत की नींव रखने के लिए शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने भारतीय संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार-प्रसार किया।

कुछ यादों के अनुसार एक बार राधा कृष्णन से कुछ शिष्यों ने मिलकर उनका जन्मदिन मनाने की इच्छा व्यक्त की। इसे लेकर जब वे अनुमति लेने डॉ. राधाकृष्णन के पास पहुंचे तो उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे अच्छा लगेगा। इसके बाद से ही 5 सितम्बर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था। यहां आप डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के अनमोल विचारों रूप में कुछ कोट्स (Dr Sarvepalli Radhakrishnan Quotes for Teachers Day in Hindi) देख सकते हैं।

Teachers Day Speech, Quotes Poem In Hindi

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के विचार (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan Quotes):

- किताबें पढ़ने से हमें एकांत में विचार करने की आदत और सच्ची खुशी मिलती है। पुस्तकें वो साधन हैं, जिनके माध्यम से हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच पुल का निर्माण कर सकते हैं।

- शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें।

- ज्ञान हमें शक्ति देता है, प्रेम हमें परिपूर्णता देता है।

- कोई भी आजादी तब तक सच्ची नहीं होती,जब तक उसे विचार की आजादी प्राप्त न हो। किसी भी धार्मिक विश्वास या राजनीतिक सिद्धांत को सत्य की खोज में बाधा नहीं देनी चाहिए।

- केवल निर्मल मन वाला व्यक्ति ही जीवन के आध्यात्मिक अर्थ को समझ सकता है। स्वयं के साथ ईमानदारी आध्यात्मिक अखंडता की अनिवार्यता है।