लाइव टीवी

Career in Aviation Industry: पायलट बनकर भरना चाहते हैं आसमान में उड़ान? बहुत काम आएंगी ये खास टिप्‍स

Updated Jun 29, 2022 | 17:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Career In Aviation Industry: पायलट बनकर आसमान में उड़ान भरने की इच्‍छा हर किसी की होती है, लेकिन यह सपना पूरा करना आसान नहीं है क्‍योंकि एविएशन इंडस्ट्री में पढ़ाई के साथ कई और बातें भी जरूरी होती हैं। अगर आप 12वीं के बाद इस इंडस्ट्री में जाने की सोच रहे हैं तो यहां बताए जा रहे ये टिप्‍स आपके बहुत काम आएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एविएशन इंडस्ट्री में करियर बनने के लिए टॉप 5 टिप्‍स
मुख्य बातें
  • एविएशन इंडस्ट्री में कई करियर बनाने के लिए मेंटर जरूरी।
  • कोर्स के लिए अच्‍छा फ्लाइट स्‍कूल ही करें सेलेक्‍ट।
  • अच्‍छी कंपनी में इंटर्नशिप करियर बनाने में आएगी काम।

Career In Aviation Industry: अगर आप 12वीं के बाद एविएशन इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको कई बातों की जानकारी होना जरूरी है। एविएशन इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने आसान नहीं होता है, खास तौर से पायलट बनना। इसके लिए जरूरी नॉलेज और सही ट्रेनिंग के साथ अच्‍छे कॉन्‍टेक्‍ट होना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको 5 ऐसे टिप्‍स देंगे, जिससे आप एविएशन इंडस्ट्री में एक पायलट के तौर पर अपना शानदार करियर बना सकें।

अच्‍छा फ्लाइट स्कूल सेलेक्ट करें

एविएशन सेक्‍टर में जाने के लिए सही एटीपी फ्लाइट स्कूल चुनना सबसे महत्वपूर्ण होता है। अच्‍छे फ्लाइट स्कूल में प्रशिक्षण पूरा करना आपके करियर को नई दिशा देगा। क्‍योंकि अगर स्कूल अच्छा है तो वहां पर आपको ट्रेनिंग सिमुलेटर का पूरा नेटवर्क मिलेगा। साथ ही यहां पर आपको एयरलाइन प्रतिनिधियों से मिलने और उनके साथ अपना नेटवर्किंग बनाने का भी अवसर मिलेगा।

अच्‍छी कंपनी में इंटर्नशिप करें

कोर्स पूरा होने के बाद करियर शुरू करने के लिए इस सेक्‍टर में अनुभव बेहद जरूरी है। इसके लिए इंटर्नशिप करना पड़ता है। अच्‍छी इंटर्नशिप के लिए आप अपने सीनियर्स की मदद ले सकते हैं या फिर आप खुद से सभी एविएशन कंपनी के बारे में इंटरनेट से इंटर्नशिप की जानकारी जुटा कर अच्‍छी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं। इंटर्नशिप का चुनाव करते समय आप ध्‍यान रखें कि आप क्या करना चाहते हैं और आपके डिग्री किस लेवल की है।

JAC 12th Arts, Commerce Result 2022: झारखंड बोर्ड के 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स के परिणाम जल्द, SMS और DigiLocker पर करें चेक

जॉब के एडवरटाइजमेंट पर ध्‍यान दें

किसी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले जॉब के एडवरटाइजमेंट को ध्‍यान से पढ़ें। हालही में किए गए एक सर्वे से पता चला है कि उम्मीदवार जॉब एडवरटाइजमेंट को बिना पूरी तरह पढ़े अप्‍लाई कर देते हैं और वे बाद में कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाने की वजह से निकाल दिए जाते हैं। अगर जॉब एडवरटाइजमेंट बताता है कि उसे किसी विशेष नॉलेज या स्किल की आवश्यकता है, जो आपके पास नहीं है, तो जॉब के लिए आवेदन करने से बचें।

एक मेंटर बनाना बेहद जरूरी

एविएशन इंडस्ट्री में एक मेंटर के बगैर आगे बढ़ना मुश्किल होता है। यहां पहले से कार्य कर रहे कमर्शियल पायलटों के पास ये क्षमता होती है कि वे अपने अंडर एक या दो लोगों को स्किल डेवलप करने और आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको एविएशन सेक्‍टर में अपना करियरबनाना है तो पहले एक मेंटर बनाएं और उसके साथ अपनी ट्रेनिंग पूरी करें।

HP Board Class 10th Topper List 2022: एचपी बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, दो लड़कियों ने पाया पहला स्थान

ट्रेनिंग से पहले हासिल करें पायलट मेडिकल

कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग करने के लिए इनिशियल क्लास 1 मेडिकल प्राप्त करना जरूरी है। इसलिए ध्‍यान रखें कि जब आप एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट लाइसेंस प्राप्त कर रहे हों। तो फूल टाइम ट्रेनिंग के लिए तब तक कोई पैसा न खर्च करें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप विमान उड़ाने के लिए मेडिकली पूरी तरह से फिट हैं या नहीं। क्‍योंकि अगर पैसा खर्च करने के बाद आप मेडिकली अनफिट हो जाएंगे तो आपका पूरा पैसा बर्बाद हो जाएगा।