लाइव टीवी

CUET PG 2022 Notification: यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए भी होगा सीयूईटी

Updated May 19, 2022 | 10:48 IST

CUET PG 2022 Notification: सीयूईटी पीजी 2022 नोटिफिकेशन आज 19 मई, 2022 को जारी होगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA अपनी वेबसाइट - cuet.nta.nic.in पर सीयूईटी पीजी परीक्षा की जानकारी अपलोड करेगा...

Loading ...
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए भी होगा सीयूईटी
मुख्य बातें
  • यूजीसी - स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए भी होगा सीयूईटी
  • सीयूईटी पीजी 2022 नोटिफिकेशन आज जारी हो जाएगा।
  • NTA - cuet.nta.nic.in पर सीयूईटी पीजी परीक्षा की जानकारी अपलोड करेगा।

CUET PG 2022 Notification: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने इस साल से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए भी विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा सीयूईटी शुरू करने का फैसला किया है। यह जानकारी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने आज यानी 19 मई, 2022 को साझा की है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी पीजी 2022 नोटिफिकेशन आज 19 मई, 2022 को जारी होगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA अपनी वेबसाइट - cuet.nta.nic.in पर सीयूईटी पीजी परीक्षा की जानकारी अपलोड करेगा। इस नोटिफिकेशन के साथ ही CUET PG रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे।

CUET PG 2022 परीक्षा की तारीख  जुलाई, 2022 के अंत तक आने की उम्मीद है। साझा की गई जानकारी के अनुसार, CUET 2022 PG परीक्षा पंजीकरण 18 जून, 2022 को समाप्त होगा। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं और उन्हें NTA में जमा कर सकते हैं। इस बार भी सीयूईटी यूजी परीक्षा की तरह एनटीए ही परीक्षा का आयोजन करेगा।

सीयूईटी पीजी परीक्षा पर आधिकारिक ट्वीट में लिखा है, "पोस्ट-ग्रेजुएट प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) जुलाई 2022 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। आवेदन फॉर्म जमा करना एनटीए वेबसाइट पर आज से शुरू होगा। कार्यक्रमों का विवरण केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

What is CUET: क्या है सीयूईटी

सीयूईटी का पूरा नाम कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है, इसे पहले सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नाम से जाना जाता था। भारत के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न अंडरग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड, पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेशन कोर्स और रिसर्च प्रोग्राम में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय परीक्षा है।

Read More - पहले जॉब इंटरव्‍यू में अक्सर पूछे जाते हैं यह सवाल, अभी से कर लें तैयारी