लाइव टीवी

UGC NET Result 2021: प्रोविजनल आंसर-की जारी, जानें कब घोषित होंगे यूजीसी नेट रिजल्ट

Updated Jan 28, 2022 | 15:27 IST

UGC NET Result 2021 Date: UGC NET के परिणाम 2021 की संभावित तिथि पिछले वर्ष के रुझानों पर आधारित है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक अपडेट (यदि कोई हो) का इंतजार करें।

Loading ...
UGC NET Result 2021 Date: जानिए कब घोषित होगा रिजल्ट
मुख्य बातें
  • NTA द्वारा UGC NET 2021 का परिणाम फरवरी-मार्च में हो सकता है जारी
  • NTA ने अभी तक UGC NET 2021 के परिणाम की तारीख और समय की घोषणा नहीं की
  • उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट करनी होगी विजिट

UGC NET Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट 2021 परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है।  जो उम्मीदवार तीनों चरणों में परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे अब आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.nic.in से  आंसर की डाउनलोड और देख सकते हैं। आंसर की जारी होने के साथ ही अब उम्मीदवार रिजल्ट की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अभी तक एनटीए ने ऐसी कोई तारीख नहीं दी है, जिस दिन उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकें।

UGC NET Result 2021: यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम जल्द, देखें संभावित आंसर-की डेट, कट-ऑफ व अन्य जानकारी 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, प्रोविजनल आंसर की 24 जनवरी, 2022 तक उपलब्ध रहेगी। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों की समीक्षा करने के बाद, एनटीए अंतिम आंसर की जारी करेगा और यूजीसी नेट परिणाम 2021 की घोषणा करेगा।

तो इस अवधि में जारी हो सकता है परिणाम

पिछले वर्ष के रुझानों के अनुसार, परिणाम प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि से जल्द से जल्द 05 दिनों के भीतर और ज्यादा से ज्यादा देरी में 60 दिनों तक घोषित किए जाते हैं। इसलिए, यदि आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है, तो उम्मीदवार यूजीसी नेट परिणाम 2021 की तारीख 29 जनवरी से 25 मार्च, 2022 के बीच होने की उम्मीद कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो परिणाम इस समय सीमा के भीतर घोषित होने की संभावना है।

इतनी होगी संख्या

परिणाम घोषित होने से पहले, एनटीए यूजीसी नेट 2021 प्रश्न पत्र और रिकॉर्ड किए गए प्रतिक्रियाओं को भी प्रदर्शित करेगा। वे दो से तीन दिनों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की संख्या दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या का 6% होगी।