लाइव टीवी

UGC University Exams 2021: यूनिवर्सिटी-कॉलेज परीक्षा को लेकर यूजीसी ने जारी किए नोटिस, यहां करें चेक

Updated Dec 14, 2021 | 15:42 IST

UGC University Exams Latest News: University Grant Commission (UGC) ने उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) द्वारा पालन किए जाने वाले covid-appropriate behaviour के संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है। अधिसूचना आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ugc.ac.in पर उपलब्ध है...

Loading ...
सेमेस्टर परीक्षाओं से जुड़ा नया अपडेट (i-stock)
मुख्य बातें
  • यूजीसी ने जारी की नई गाइडलाइन्स
  • सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर आया है नया अपडेट, करना होगा कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो
  • शैक्षणिक संस्थानों को सख्त COVID-19 दिशानिर्देशों को पालन करने की दी हिदायत

UGC University Exams Latest News: University Grant Commission (UGC) ने उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) द्वारा पालन किए जाने वाले covid-appropriate behaviour के संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है। अधिसूचना आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ugc.ac.in पर उपलब्ध है।

UGC की तरफ से जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अनुरोध किया है कि शैक्षणिक संस्थानों द्वारा सख्त COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। इस प्रकार, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को हर समय और स्थानों पर COVID-19 उपयुक्त व्यवहार (covid-appropriate behaviour) का पालन करना चाहिए।”

बता दें, COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से, UGC द्वारा शैक्षणिक कैलेंडर, परीक्षाओं, संस्थानों को फिर से खोलने के संबंध में कई सारे दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा, COVID-19 महामारी के साथ-साथ लॉकडाउन के दौरान परीक्षा के संचालन के संबंध में कई मानक संचालन प्रक्रिया या एसओपी जारी किए गए थे, इस संबंध में आयोग ने 29 अप्रैल 2020 और 6 जुलाई 2020, 8 जुलाई 2020, 29 सितंबर 2020, 5 नवंबर 2020 और 16 जुलाई, 2021 को भी अधिसूचनाएं जारी कीं।

सख्त दिशा-निर्देश?

शैक्षणिक संस्थानों को सख्त COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है जैसे कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना इत्यादि। आयोग ने उच्च शिक्षण संस्थानों से शारीरिक कक्षाओं के संचालन, परिसर खोलने के संबंध में उचित निर्णय लेने का अनुरोध किया है।

आयोग ने उच्च शिक्षा संस्थानों को उचित COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करके ऑफलाइन, ऑनलाइन या मिश्रित मोड में परीक्षा आयोजित करने के संबंध में उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा उचित निर्णय लेने का भी निर्देश दिया है।

बता दें, इससे पहले आए आधिकारिक नोटिस में University Grant Commission ने यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 की चरण 2 परीक्षा की तारीखों का एलान किया था। यह परीक्षाएं 24 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी।