लाइव टीवी

UP Board Exam Date 2022: कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें संभावित तारीख

Updated Jan 27, 2022 | 16:56 IST

UP Board Class 10, 12 Exam Date 2022 : यूपी में 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्‍द किया जा सकता है। परीक्षा विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया संपन्‍न होने के बाद होने की संभावना है। यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित होंगे, जिसके बाद बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें संभावित तारीख

UP Board Exam Date 2022: विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) आने वाले कुछ दिनों में बोर्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान कर सकता है। राज्‍य में बोर्ड परीक्षा की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। इस समय परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है, जिससे संबंधित आपत्तियों के निस्तारण के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। यह 10 फरवरी को जारी किए जाने की संभावना है, जबकि पूर्व में इसके लिए तारीख 24 जनवरी निर्धारित की गई थी। 

परीक्षा केंद्रों की सूची UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकेगी। इसकी लिस्‍ट स्‍कूलों में भी भेजी जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं में नकल न हो और कोविड-19 के नियमों का भी पालन हो, इसे ध्‍यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक परीक्षा केंद्रों का चयन किया जा रहा है। परीक्षा केंद्रों को लेकर अंतिम फैसला हो जाने के बाद बोर्ड परीक्षा तारीखों का ऐलान कर सकता है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 15 मार्च से 24 मार्च 2022 के बीच आयोजित किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

UPTET Result, Answer Key 2021: यूपीटेट आंसर-की आज, जानें कब आएगा रिजल्‍ट, कहां करें चेक

15 मार्च से शुरू हो सकती है परीक्षा

यूपी में इस बार बोर्ड परीक्षाओं में देरी का कारण विधानसभा चुनाव को बताया जा रहा है, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही यहां आचार संहिता भी लागू हो गई है। यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को जारी किए जाने के अनुमान है, जिसके पांच दिनों बाद यानी 15 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं। यूपी में माध्‍यमिक और इंटरमीडिएट की ये परीक्षाएं 24 मार्च, 2022 तक चलने का अनुमान है।

UP School Closed: 15 फरवरी तक बंद रहेंगे यूपी के स्कूल, जारी रहेंगी ऑनलाइन कक्षाएं 

बोर्ड परीक्षा को लेकर ताजा अपडेट्स आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे। छात्रों को इस पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है। जहां तक पहले के वर्षों में यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की बात है तो 2021 में कोविड महामारी की दूसरी लहर के बीच राज्‍य में बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था। वहीं इससे एक साल पहले 2020 में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 18 फरवरी से 3 मार्च के बीच किया गया था।